TV News India
बिहार और झारखण्ड

सिर्फ ड्राइवर और खलासी नहीं, शराब के धंधेबाजों को भी पकड़ें

बिहार (TV  News India): मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में शराब के अवैध कारोबार को पूरी तरह से रोकने के लिए माफिया और असली धंधेबाज पकड़ने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने शनिवार को बिहार में शराबबंदी की उच्चस्तरीय समीक्षा की। उन्होंने पुलिस और मद्य निषेध से जुड़े अधिकारियों से कहा कि गड़बड़ मानसिकता के चंद लोग हैं, जो इस धंधे में अभी भी लगे हैं। सिर्फ ड्राइवर और खलासी को गिरफ्तार करने से काम नहीं चलेगा। असली धंधेबाजों को पकड़ा जाना सबसे जरूरी है। सरकारी तंत्र में भी नीचे से ऊपर तक गड़बड़ करने वाले व्यक्ति को पकड़ा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आप (पुलिस-मद्यनिषेध) पूरी प्रतिबद्धता से मन बनाकर काम करेंगे तो कोई भी नहीं बचेगा और शराबबंदी के बेहतर परिणाम से समाज भी बदल जाएगा। दूसरे राज्यों से आने वाले शराब के वाहन तो पकड़े जा रहे हैं। अब उसके असली कारोबारी को पकड़ने के लिए सीमावर्ती राज्यों के संबंधित अफसरों और पुलिस की मदद ली जानी चाहिए। शराब के अवैध धंधे में लिप्त बड़े कारोबारियों और सप्लायरों की पहचान करके कड़ी कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।

:-सूचना मिलते ही तत्काल कार्रवाई करना जरूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब से जुड़े कारोबारी और इसका उपयोग करने वालों की सूचना मिलने पर निर्धारित समय के अंदर कार्रवाई होनी चाहिए। यह लगातार मॉनिटरिंग की जानी चाहिए कि सूचना मिलने के कितने समय के भीतर हमारे पदाधिकारी स्पॉट पर पहुंचते हैं, रेड करते हैं। यह भी देखा जाना चाहिए कि कार्रवाई से सूचना देने वाला संतुष्ट है या नहीं।

:-हर स्तर पर रोज कम से कम आधा घंटा हो मॉनिटरिंग

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी पर सिर्फ रूटीन काम से कामयाबी नहीं मिलेगी बल्कि इसके लिए प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे का समय निकालकर हरस्तर पर इसकी मॉनिटरिंग करनी होगी। आईजी (प्रोहिबिशन) के साथ एक्साइज, स्पेशल ब्रांच, पुलिस और आईटी विभाग को आपसी समन्वय पर काम करना होगा। तकनीकी स्तर में भी अगर कुछ कमी आ रही है तो उसे दूर किया जाना चाहिए।

POSTED by:-Ashish Jha

Related posts

आश्विन पूर्णिमा के अवसर पर 78 वी गण्डकी महाआरती का आयोजन

tvnewsadmin

भाद्रपद पूर्णिमा के अवसर पर 77 वीं नारायणी गंडकी महाआरती का आयोजन

tvnewsadmin

एक हफ्ते के लिए फिर से लॉकडाउन

tvnewsadmin

Leave a Comment