TV News India
गुजरात और महाराष्ट्र

आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने जा रहे उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र (TV News India): शिवसेना प्रमुख उद्धाव ठाकरे गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के एतिहासिक शिवाजी मैदान में संपन्न होना निर्धारित है. इस शपथ ग्रहण समारोह में शिकरत करने के लिए तामाम नामी सियासी हस्तियों को न्योता भेजा गया है. सूबे के मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे 18वें मुख्यमंत्री होंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब राजनीतिक पार्टी शिवसेना का कोई नेता महाराष्ट्र की कमान संभालने वाला है. आइए जानते हैं उद्धव ठाकरे के सियासी सफर से जुड़ी अहम बातें.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं उद्धव ठाकरे शिवसेना के वर्तमान प्रमुख हैं. वह शिवसेना संस्थापक बालासाहेब और मीनाताई ठाकरे के बेटे हैं. उद्धव ठाकरे की शादी रश्मि ठाकरे से हुई है. उनके दो बेटे- आदित्य और तेजस हैं. आदित्य ठाकरे युवा सेना के अध्यक्ष हैं और विधान सभा के नवनिर्वाचित सदस्य भी हैं. उद्धव ठाकरे ने कई दशकों तक किसानों और आम लोगों के कल्याण के लिए किया है.

उद्धव प्रमुख मराठी अखबार ‘सामना’ के प्रधान संपादक भी हैं, जिसे बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित किया गया था.

शिवसेना प्रमुख प्रचारक के रूप में काम करते हुए 2002 के बीएमसी चुनाव में शिवसेना के लिए जीत हासिल की. इसके बाद उनकी पार्टी लोकसभा और राज्य चुनावों में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है, जहां वह पिछले 5 सालों से सत्तारूढ़ गठबंधन में भागीदार थी. उन्होंने स्थानीय निकायों, जिला परिषदों और अन्य स्थानीय चुनावों सहित महाराष्ट्र में सभी तरह के राजनीतिक पहलूओं को शामिल करने के लिए पार्टी आधार और नेटवर्क का विस्तार किया है.

महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के किसानों के लिए एक सफल ऋण राहत अभियान का आयोजन किया. साल 2007 में लंबे सूखे के बाद क्षेत्र के किसान भारी कर्ज में डूबे हुए थे.  उद्धव ठाकरे ने राज्य और केंद्र सरकार में अंतर करने में विफल रहने पर अपनी स्थितियों में सुधार करने की दिशा में कदम बढ़ाया.

उन्होंने किसानों के विकास और कल्याण के लिए अपने संघर्ष का ध्यान केंद्रित किया है. इसने न केवल उनके जनाधार का विस्तार किया है, बल्कि उन्हें राज्य का नेतृत्व करने के लिए एक प्रमुख उम्मीदवार भी बनाया है.

POSTED by:-Ashish Jha

Related posts

चीन में नए ‘टिक बोर्न वायरस’ की दस्‍तक, 7 मौतें और 60 से ज्‍यादा लोंग हो चुके हैं संक्रमित, जानिए क्‍या है ये

tvnewsadmin

योगी सरकार का बड़ा ऐलान एक बार फिर UP में लगाया पूर्ण Lockdown

tvnewsadmin

नेपाल की संसद में विवादित नक्शा पास , भारत के तीन क्षेत्र लिपुलेक,कालापानी और लिंपियाधुरा को किया शामिल

tvnewsadmin

Leave a Comment