अगले 48 घंटे रूक-रूक कर होती रहेगी बारिश, 10 से खिलेगी धूप

0
574

TV NEWS INDIA DESK : अगले 48 घंटे रूक-रूक कर होती रहेगी बारिश, 10 से खिलेगी धूप लेकिन, बढ़ेगी ठंड : पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश (Rain) का सिलसिला जारी है. राजधानी लखनऊ में भी देर रात से रूक-रूक कर बारिश हो रही है. यही आलम पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी तक देखने को मिल रहा है. सुबह 8 बजे तक लखनऊ में 3 एमएम बारिश दर्ज की गयी है. मौसम विभाग प्रदेश के बाकी जिलों में हुई बारिश की जानकारी जुटा रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश का ये सिलसिला अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा.

आज बुधवार को पूरे दिन बारिश पूरे प्रदेश में होती रहेगी. कल गुरुवार को इसमें थोड़ी कमी आयेगी लेकिन, बारिश रूक-रूक कर होती ही रहेगी. 10 जनवरी को दोपहर बाद से मौसम के खुलने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन, राहत की बात ये है कि बारिश के दरम्यान तापमान बढ़ता रहेगा. गलन वाली समस्या 10 तारीख तक नहीं होगी. रात और दिन दोनों के ही तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हालांकि बारिश के दौर के कारण ठंड ज्यादा महसूस होती है लेकिन, वास्तविकता ये है कि तापमान कम नहीं होता.

मौसम विभाग का अनुमान है कि 10 जनवरी की दोपहर के बाद मौसम के खुलने के साथ ही गलन बढ़ने लगेगी. इसी दिन से फॉग का असर भी देखने को मिल सकता है. अनुमान ये है कि 10 जनवरी के बाद दिन और रात दोनों के तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी, यानी ठंड बढ़ेगी. हालांकि सुकून की बात रहेगी कि 11 जनवरी से धूप के दर्शन हो सकेंगे. बता दें कि 14 जनवरी को मकर संक्रान्ति होती है. ऐसे में इसके बाद सूर्य उत्तरायण हो जायेगा. इसके बाद दिन की लम्बाई भी ज्यादा होने लगेगी और धीरे-धीरे धूप में गर्माहट भी बढ़ेती जायेगी. 14 जनवरी से शादी ब्याह के शुरु होने के साथ ही तमाम पर्व त्यौहार भी शुरु हो जाते हैं. मकर संक्रान्ति के स्नान के दिन मौसम कैसा रहेगा इसका पूर्वानुमान बाद में मौसम विभाग जारी करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here