Breaking News
TV News India
UP Special News धर्म

करना है बाबा विश्वनाथ के दर्शन, तो पहनना होगा ये ड्रेस :

वाराणसी(TV News India):काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए जा रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है। काशी विश्वनाथ मंदिर में एंट्री के लिए अब ड्रेस कोड हो गया है। दरअसल उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर अब काशी विश्वनाथ में भी भगवान को छूने के लिए पुरुषों को धोती कुर्ता और महिलाओं को साड़ी पहनना होगा। पारंपरिक कपड़ें पहनने के बाद ही भोले बाबा को स्पर्श करने की इजाजत मिलेगी।

इस नई व्यवस्था के तहत मंदिर में भगवान को स्पर्श करने वाले लोग जींस, पैंट, शर्ट या सूट आदि नहीं पहन सकते। हालाँकि मंदिर में जाकर दर्शन तो कर सकते हैं लेकिन भगवान को इन कपड़ों में छू नहीं सकते। इसके अलावा भी कई नियम लागू किये गये हैं। रविवार को मंदिर में दर्शन-पूजन की व्यावस्थाे तय करने को लेकर सूबे के धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी की अध्यदक्षता में मंदिर प्रशासन और काशी विद्वत परिषद के सदस्योंा की बैठक कमिश्नरी सभागार में हुई। मंदिर प्रशासन और काशी विद्वत परिषत के विद्वानों ने रविवार को बैठक की, जिसके तहत श्रद्धालुओं को लेकर नए नियम बनाये गये।

इन नियमों के तहत काशी विश्वनाथ मंदिर को लेकर तय की गई नई व्यवस्था में अब जींस, पैंट, शर्ट और सूट पहने लोग दर्शन तो कर सकेंगे लेकिन उन्हें स्पर्श दर्शन करने की अनुमति नहीं होगी। वहीं काशी विश्वकनाथ मंदिर में स्पिर्श दर्शन के लिए ड्रेस कोड लागू होने के अलावा स्पर्श दर्शन की अवधि भी बढ़ाई जा रही है। बता दें कि यह नई व्यवस्था मकर संक्रांति के बाद लागू होगी और मंगला आरती से लेकर दोपहर की आरती तक हर रोज ये व्यवस्था लागू रहेगी। विद्वानों की सहमति से तय हुआ कि विग्रह स्पर्श के लिए पुरुषों को धोती-कुर्ता और महिलाएं को साड़ी पहननी होगी. पैंट शर्ट, जींस, सूट, कोट पहने श्रद्धालु स्पर्श करने की बजाए सिर्फ दर्शन कर सकेंगे. ऐसी व्य्वस्थां उज्जैसन के महाकाल समेत दक्षिण भारत के कई मंदिरों में लागू है.

* ब्यूरो न्यूज़

 

Related posts

यूपी: देर रात हिस्ट्रीशीटर को गिरफ्तार करने गई टीम पर बदमाशों ने बरसाईं गोलियां, आठ पुलिसकर्मियों की मौत सात घायल

tvnewsadmin

योगी सरकार का महत्वपूर्ण फैसला, मृतक आश्रित कोटे से विवाहित बेटी भी पा सकेगी नौकरी।गौरव

tvnewsadmin

खत्म हुआ इंतज़ार, इस दिन लांच होगा कल्लू की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म ‘बब्बर ‘ का पहला वीडियो सांग

tvnewsadmin

Leave a Comment