Breaking News
TV News India
  • Home
  • Exclusive News
  • योगी का मजदूरों को उपहार मिलेंगे सबको एक हजार
Exclusive News Lucknow News UP Special News

योगी का मजदूरों को उपहार मिलेंगे सबको एक हजार

लखनऊ( TV NEWS INDIA) उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के मजदूरों और गरीबों के लिए बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने प्रतिदिन तिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों को बड़ी राहत देते हुए हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। इसके साथ ही कोरोना वायरस के मद्देनजर एक करोड़ 65 लाख गरीब परिवारों को मुफ्त राशन देने की भी योजना बनाई है।

दरअसल, भारत में कोरोना के कहर से लोग परेशान हैं। इस बाबत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछली कैबिनेट बैठक में बड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस दौरान लोगों से कहा गया कि वह कोरोना के मद्देनजर घरों से न निकले। हालाँकि हर रोज मजदूरी कर प्रतिदिन के हिसाब से पैसा कमाने वाले लोगों को इस निर्देश से भारी नुकसान होता। इसी कारण सीएम योगी ने दिशा निर्देश दिए कि एक कमेटी का गठन किया जाए तो तिहाडी पर काम करने वाले मजदूरों पर एक रिपोर्ट दें, इस रिपोर्ट के आधार पर मजदूरों को प्रति माह आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसी प्रस्ताव के आधार पर सरकार ने प्रदेश के 35 लाख दिहाड़ी मजदूरों को बड़ी राहत दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक हजार रुपये (प्रत्येक व्यक्ति) 15 लाख दिहाड़ी मजदूर और 20.37 लाख निर्माण श्रमिकों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद की जायेगी। फैसले के ठाट सभी पंजीकृत मजदूरों को 1000 रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों को 1000 रुपये की मदद देंगे। इतना ही नहीं सभी पंजीकृत मजदूरों को भरण पोषण भत्ता देंगे। खोमचे वालों को खाद्यान उपलब्ध कराएंगे।

बता दें कि सीएम योगी ने मनरेगा मजदूरी को तुरंत भुगतान देने का एलान किया है। सीएम योगी ने कहा कि 1.65 करोड़ परिवारों को अनाज उपलब्ध होगा। बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल को मुफ्त मिलेगा। कोरोना के डर से लोग चीजों की जमाखोरी कर रहे हैं, ताकि बाजारों के बंद होने और रोजमर्रा के सामान की कमी होने पर उनके पास सामान उपलब्ध रहे। इसे लेकर भी सीएम योगी ने कहा कि किसी भी चीज की किल्लत बाजार में नहीं होगी। सरकार के पास हर जरुरी सामान, जमाखोरी की जरुरत नहीं। पर्याप्त मात्रा दवाएं और खाद्यान मौजूद हैं। जनता कर्फ्यू का पालन करने की भी अपील की।

Related posts

खादी के पुजारियों की धरती पर अब चरखे में लगा दीमक

tvnewsadmin

क्रांतिकारी देशभक्त शहीद भगत सिंह की बहन का देहांत

tvnewsadmin

सोने की ईंट मिलने से क्षेत्र में चर्चाएं जोरों पर

tvnewsadmin

Leave a Comment