TV News India
Kushingar

लॉक डाउन: बुद्ध स्थली कुशीनगर के खामोसी के बीत गए 39 वाँ दिन, पर्यटन उद्योग भी हुआ चौपट

कुशीनगर (TV NEWS INDIA) देश मे कोरोना वायरस के वैश्विक संकट का प्रभाव बुद्ध नगरी कुशीनगर के पर्यटन व्यवसाय चौपट हो गया है। लॉक डाउन के पालन में सड़क, बुद्ध बिहार, होटल, रेस्टोरेंट सब बन्द है। लोगों के नहीं आने से बुद्ध स्थली कुशीनगर खामोश/सुना पड़ गया हैं। लॉक डाउन के चलते टूरिज्म से जुड़े व्यवसाय, ट्रैवलिंग, गुड्स ट्रेड के बन्द होने से करोड़ो का व्यवसाय प्रभावित हुआ है।

 

लॉक डाउन के 39 वें दिन बुद्ध स्थली सुन-सान एक ऐसे वियावान की तरह हो गया है। जहां लगता है कि इंसान को आये कितने युग बीत गए। रात के अंधेरे में हालत और ही भयानक दिखती है, लगता है कि कहीं आप एक ऐसे तिलस्मी दुनिया मे आ गए हैं। जहां चुप चुप और चुप्पी कभी कभी तब टूटती है, जब पुलिस के गाड़ी की सायरन की आवाज कानों में पड़ती है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए घोषित लॉक डाउन के बाद से कुशीनगर का परिवेश बदल गया है। यहां बुद्ध बिहारों में रहने वाले अधिकतर विदेशी लोगों को दूसरी जगहों पर भेजा जा चुका है।

मुख्य महापरिनिर्वाण मन्दिर सहित राष्ट्रीय स्मारक, चीन, जापान, म्यांमार, थाई, तिब्बत, कोरिया, वियतनाम आदि बुद्ध बिहार के कपाट बंद है, तो होटल पथिक निवास, लोटस निक्को होटल, रॉयल रेजीडेंसी, बिरला धर्म शाला सहित अन्य होटल व रेस्टोरेंट बन्द पड़े हैं। अधिकतर लोग लॉक डाउन के पालन में लगे हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने नए आयाम में अपना जीवन जी रहे हैं और अपनी जरूरतों को सीमित स्तर पर पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।

रिपोर्ट बृजबिहारी त्रिपाठी
कुशीनगर व्यूरो
TV NEWS INDIA

Related posts

अब बच्चों को निःशुल्क लगेगा निमोनिया का टीका: सीएमओ

tvnewsadmin

योगी सरकार का बड़ा ऐलान एक बार फिर UP में लगाया पूर्ण Lockdown

tvnewsadmin

चीनी सैनिकों से हुई झड़प में शहीद हुए जवानों के नाम आए सामने, देश को आप सैनिकों पर गर्व है

tvnewsadmin

Leave a Comment