TV News India
Kushingar UP Special News

एयरपोर्ट के अधिग्रहित भूमि से मंदिर हटाने का विरोध, जनप्रतिनिधियों के आश्वासन पर माने ग्रामीण

यूपी( TV NEWS INDIA) कुशीनगर इंटरनेशलन एयरपोर्ट के निर्माण में आ रही अड़चने कम होने का नाम नही ले रही है। कभी भूमि विवाद तो कभी धार्मिक भावना तो कभी अपने हक को लेकर आस-पास के ग्रामीण प्रशासन का विरोध जताते रहे है। इसी क्रम में गुरुवार को ग्रामीणों ने शिवमन्दिर के विष्ठापन व एसडीएम कसया द्वारा आस्था को ठेस पहुँचाने को लेकर विरोध जताया। ग्रामीणों से वार्ता करने व एयरपोर्ट के कार्य प्रगति का अवलोकन करने पहुँचे कुशीनगर के सांसद व कुशीनगर विधायक ने ग्रामीणों से वार्ता किया। लगभग एक घण्टे वार्ता के बाद दोनों जनप्रतिनिधियों के आश्वासन पर ग्रामीण माने।

बताते चले कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य वर्षो से चल रहा है। इसके निर्माण के लिए प्रशासन द्वारा अधिग्रहित की गई भूमि में कई स्कूल, मंदिर, ईदगाह, कबुरगाह सहित किसानों से भूमि विवाद भी चलता रहा। जिससे समय-समय पर प्रशासन द्वारा सुलझाया भी जाता रहा। विवाद के आखिरी पड़ाव पर रहे निर्माणाधीन एयरपोर्ट पर उस समय विवाद गहरा गया जब शासन के आदेश का पालन कराने के लिए एसडीएम कसया कुछ राजस्व कर्मियों के साथ शिवमन्दिर के ध्वस्तीकरण की कवायद शुरू की। बुधवार को मन्दिर परिसर में पहुँचकर एसडीएम ने पुजारी से एक दिन में सामान हटाने की बात कही।

इस दौरान ग्रामीणों ने शिव मन्दिर के चौकठ पर एसडीएम द्वारा चप्पल पहनकर जाने का आरोप लगाते हुए विरोध शुरू कर दिया। हालांकि विरोध का स्वर देख एसडीएम मौके से चले आए लेकिन ग्रामीण जमकर विरोध जताया। इस घटना की जानकारी होते ही कुशीनगर सांसद विजय दुबे व कुशीनगर विधायक रजनीकान्त मणि त्रिपाठी आला अधिकारियों के साथ गुरुवार को एयरपोर्ट पहुँचे। विधायक व सांसद पहले शिव मंदिर जाकर भगवान भोले नाथ का आशीर्वाद लिया।

इसके उपरांत ग्रामीणों से वार्ता किया। ग्रामीणों की मांग थी कि मंदिर के ध्वस्तीकरण से पहले चिन्हित स्थान पर मन्दिर की स्थापना की जाए। दोनो जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया। जिसके बाद ग्रामीण माने। इस दौरान जिलाधिकारी कुशवाहा भूपेंद्र एस चौधरी, पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र, एसडीएम कसया देश दीपक सिह, सीओ कसया नितेश प्रताप सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमशंकर मिश्र, दिवेन्दू मणि त्रिपाठी, सभासद अशोक जायसवाल, पूर्व ग्राम प्रधान चंद्रभूषण मिश्रा, रजनीश मिश्रा, मदन दुबे, मनोज, हियुवा के ओमप्रकाश वर्मा आदि सहित अधिकारी कर्मचारी व पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

Related posts

बृजमनगंज: कस्बे की बेटी ने बनाया कीर्तिमान एडीएम पद पर हुआ चयन,पूरे नगर में हर्ष का माहौल

tvnewsadmin

यूपी: तीन दशक बाद BJP ने खत्म किया कोऑपरेटिव से मुलायम कुनबे का वर्चस्व

tvnewsadmin

कोरोना काल मे नेटवर्क को लेकर indo-nepal क्षेत्रों में करीब 20 गांवों के हजारों युवाओं की पढ़ाई पर संकट

tvnewsadmin

Leave a Comment