TV News India
क्षेत्रीय समाचार सिद्धार्थनगर/लोटन

ग्राहकों को लूटने का केंद्र बन चुका भारतीय स्टेट बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र

(TV NEWS INDIA)शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर : 

अब बंकों के सेवा कन्द भी धोखध्ड़ी और फ्राड के अड्उे बनते जा रहें वह तरह तरह की ट्रिक से भोले भाले ग्रमीणों को लूटने में लग गये हैं। ऐसा ही एक मामला गत दिवस शोहरतगढ तहसील मुख्यालय पर हुआ, जहां एसबीआई के एक ग्राहक सवा केन्द्र में मनिकौरा गांव की एक महि के साथ घोखाधड़ी की गई। महिला ने मामले में कारवाई की माग की है और ब्रांच मैनेजर ने जांच कर कार्रवाई की बात कही है।

तहसील भवन गेट के करीब स्थित स्टेट बैंक का ग्राहक सेवा केन्द्र चलता है।उसके संचालक कोई रमेश नामक व्यक्ति हैं। केंद्र संचालक बैंक ग्राहक और मकड़ौर निवासी लक्ष्मी देवी को अपने केन्द्र पर फोन कर बुलाया। लक्ष्मी अपने भतीजे राकेश को लेकर कड़ी धूप में केंद्र पर पहुँची। केन्द्र संचालक ने ऊपर के आदेश का हवाला देकर लक्ष्मी देवी से आधार कार्ड और पास बुक लेकर कुछ देर तक कंप्यूटर पर काम किया। उसके बाद खाता धारक से अंगूठे के निशान मशीन लेकर सरकार द्धारा प्रदत्त बता कर लक्ष्मी देवी को पांच सौ रुपये भी दिये और कुछ देर बाद कहा जाइये आपका काम हो गया है।

बताया जाता है कि लक्ष्मी देवी के घर आते ही उनके मोबाइल पर 1500 रुपये खाते से निकाले जाने का मैसेज आ गया। परिवार के लोगों ने मैसेज देखा तो लक्ष्मी देवी भतीजा राकेश और एक बड़ा भतीजा सीधे केंद्र पर पहुँचे और पुनः छानबीन शुरू कर दी। जिसका उन्होंने वीडियो भी बनाया। वीडियो में केंद्र संचालक से रिकॉर्ड को देखा गया जिसमें उनके खाते से 1500 की निकासी लिखी हुई थी। बहस होने पर रमेश ने लक्ष्मी का आई डी के आकार वाला पास बुक सामने के तालाब में फेंक दिया। अंत मे ाफी कहा सुनी के बाद बहुत लक्ष्मी के 1000 रुपये रमेश ने वापस किया ।

लक्ष्मी देवी के लड़के ने आरोप लगाया है कि केंद्र संचालक इसी ढंग का फ्राड अरसे से कर रहा है। उसका आरोप है कि संचालक अक्सर अनपढ़ खाताधारक को खाता ठीक करने के नाम पर बुलाता है औ फ्राड करता है। लक्ष्मी देवची ने बैंक प्रशसन से कार्रवाई की मांग की है।

 

शाखा प्रबंध ने जांच की बात कही

इस संबंध में शोहरतगढ़ शाखा प्रबंधक मनोज कुमार दुबे ने पूछने पर बताया कि आपके द्वारा मामला संज्ञान में आया है। लेकिन कोविड के कारण ब्रांच बन्द है। इसके खुलते ही संबंधित पक्षों को बुलाया जाएगा और जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा बैंक ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए कटिबद्ध है।

 

(TV NEWS INDIA)

रिपोर्ट शिवांशु मिश्रा
महराजगंज उत्तर प्रदेश

Related posts

पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

tvnewsadmin

SSB सीमाओं की रक्षा-सुरक्षा एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलम्बी बनाने का भी कार्य करती है-गुड़डू खान

tvnewsadmin

उoप्रo उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा कोविड-19 जागरूकता अभियान

tvnewsadmin

Leave a Comment