TV News India
Tvnewsindia जिला विशेष संवाददाता:Gaurav Jaiswal महराजगंज

4.60 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ‘ए’ की खुराक-डॉक्टर संजय

महराजगंज/कुशीनगर, 09 अगस्त 2020(TV NEWS INDIA)

आगामी 13 अगस्त से 13 सितम्बर तक बाल स्वास्थ्य पोषण माह मनाया जाएगा। इस दौरान 9 माह से 5 वर्ष के 4.60 लाख बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई जाएगी। नियमित टीकाकरण सत्र में बच्चों को निमोनिया का नि:शुल्क टीका भी लगेगा।
उक्त जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी/ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय कुमार गुप्ता ने बताया कि विटामिन ‘ए’ बच्चों के शारीरिक व बौद्धिक विकास के साथ-साथ आंखों के लिए भी लाभदायक है।यह बच्चों को रतौंधी नामक खतरनाक बीमारी से बचाता है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 को देखते हुए यह दवा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों को पिलाई जाएगी। इस दौरान आशा और आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा आयोडीन युक्त नमक के फायदे के बारे में भी बताया जाएगा।आयोडीनयुक्त नमक के इस्तेमाल से घेंघा और मंदबुद्धि होने से बच्चों को बचाया जा सकता है।
उन्होंने यह भी कहा कि निमोनिया और डायरिया पांच वर्ष तक बच्चों की मृत्यु का प्रमुख कारण होता है। अब निमोनिया से बच्चों को बचाने के लिए न्यमोकाॅकल वैक्सीन सरकारी अस्पतालों पर नि:शुल्क लगायी जाएगी। इसकी भी शुरूआत 13 अगस्त से ही नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत होगी। इसी के साथ निमोनिया का टीका नियमित टीकाकरण सत्र में शामिल कर दिया जाएगा। पीसीवी का टीका लग जाने से शिशु मृत्यु दर में 16 प्रतिशत की कमी आ सकती है।
उन्होंने कहा कि निमोनिया का टीका लग जाने से बच्चों को अधिक समय तक निमोनिया से होने वाले खतरे से लड़ना नहीं पड़ेगा। इस टीके के आ जाने से निमोनिया, सर्दी, जुकाम, दिमागी बुखार को भी रोका जा सकेगा।
अभी तक बच्चों को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत बीसीजी, हेपाटाइटिस बी, पेंटावैलेट, ओपीवी, रोटावायरस, मिजिल्स रूबेला, विटामिन ए तथा पल्स पोलियो ड्राप निशुल्क उपलब्ध था। मगर अब शासन ने निमोनिया का टीका भी निःशुल्क उपलब्ध करा दिया है।

स्तनपान को बढ़ावा देने पर जोर

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत आशा व आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा धात्री महिलाओं से कम से कम छह माह तक बच्चों को सिर्फ और सिर्फ स्तनपान कराने केन लिए भी प्रेरित किया जाएगा। धात्री महिलाओं को बताया जाएगा कि बच्चों के लिए माँ का दूध संजीवनी है। माँ का दूध बच्चों के लिए संपूर्ण आहार है।

TV NEWS INDIA

जिला विशेष संवाददाता

Related posts

जीजा साली के प्रेम में हुई राजू विश्वकर्मा की हत्या।

tvnewsadmin

बृजमनगंज थानाक्षेत्र में गला घोंट कर हुई थी हत्या,एक युवक गिरफ्तार:एसपी महराजगंज।

tvnewsadmin

भारत नेपाल सीमा की प्रमुख 10 बॉर्डर 16 अक्टूबर को खोलने की प्रस्ताव को नेपाल सरकार ने दिखाई हरी झंडी

tvnewsadmin

Leave a Comment