TV News India
Exclusive News UTTAR PRADESH

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा प्रसाद वितरण

जिलाध्यक्ष संतोष अग्रहरी के नेतृत्व में संपन्न

 

TV NEWS INDIA

 (महराजगंज डेस्क)।

जनपद महाराजगंज के नौतनवा नगर में इस वर्ष सभी छठ घाटो पर उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल टीम के  युवा जिलाध्यक्ष श्री संतोष अग्रहरि के नेतृत्व में स्टाल लगाकर भक्तों में प्रसाद वितरित किया गया। विकास खण्ड नौतनवा अंतर्गत आस्था का पर्व छठ पूजा शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों से भी व्रती महिलाओं ने निर्जला व्रत करते हुए भगवान सूर्य की उपासना करते हुए सायंकाल सूर्यास्त एवं प्रातः काल सूर्योदय के समय अर्घ देकर अपने व्रत का पारण कीं। हिन्दुओं के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक छठ वर्ष में दो बार मनाया जाता है- पहली बार चैती छठ और दूसरी बार कार्तिकी छठ। चैती छठ पूजा चैत्र शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है और वहीं कार्तिकी छठ पूजा कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है। इस पूजा में छठ माता की अराधना और सूर्य को अर्घ देने का विशेष महत्व है। बिहार, झारखण्ड और उत्तर प्रदेश के अलावा देश के अन्य हिस्सों के साथ इसे नेपाल, मॉरीशस एवं अन्य देशों में भी उत्साह पूर्वक मनाया जाता है।

छठ चार दिनों तक चलने वाला त्योहार है। इसकी शुरुआत नहाय-खाय से होती है। इस दिन गंगा के पवित्र जल से स्नान कर के खाना बनाया जाता है। इस दिन चने की दाल, लौकी की सब्जी और रोटी का सेवन किया जाता है। नहाय-खाय के बाद खाने में नमक का प्रयोग नहीं किया जाता है। दूसरे दिन को खरना के नाम से जाना जाता है। खरना के दिन व्रत करने वाले लोग प्रसाद बनाते हैं। खरना के प्रसाद में खीर बनाई जाती है। इस खीर में चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग किया जाता है। शाम को पूजा के बाद इस प्रसाद को ग्रहण करते हैं। प्रसाद खाने के बाद निर्जला व्रत शुरू होता है। तीसरे दिन नदी किनारे छठ माता की पूजा की जाती है। पूजा के बाद डूबते हुए सूर्य को गाय के दूध और जल से अर्घ दिया जाता है। इसके साथ ही छठ का विशेष प्रसाद ठेकुआ और फल चढ़ाया जाता है। इस त्योहार के आखिरी दिन सूर्य के उगते ही सभी के चेहरे खिल उठते हैं। व्रत करने वाले पुरुष और महिलाओं के द्वारा उगते हुए सूर्य को अर्घ दिया जाता है। सूर्य को अर्घ देने के बाद व्रत करने वाले लोग प्रसाद खा कर अपना व्रत खोलते हैं। इसके बाद सभी लोगों में प्रसाद बांट कर पूजा संपन्न की जाती है।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के युवा जिलाध्यक्ष संतोष अग्रहरी के नेतृत्व में नौतनवा कस्बे के सभी घाटों पर प्रसाद वितरण कार्यक्रम किया गया इस मौके पर विशेष रूप से वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष ओमप्रकाश जायसवाल, युवा जिलाध्यक्ष संतोष अग्रहरी,नगर अध्यक्ष संतोष जायसवाल, युवा नगर अध्यक्ष मनोज कसौधन, रोहित जायसवाल, संत जायसवाल, मनोज टीबेड़ेबाल,अनिल श्रीवास्तव, गुड्डू जायसवाल, दिनेश वर्मा, राकेश जायसवाल, प्रितेश अग्रहरी, ,अमन जायसवाल, यश जायसवाल, राजा वर्मा, पंकज श्रीवास्तव, किशन खेतान, संजीव बेरीवाल, उमाकांत मद्वेशिया, हरिशंकर जायसवाल, राज कश्यप सहित राहुल वर्मा मौजूद रहे।

Related posts

Nepal: भारत को आंख दिखानेवाले केपी शर्मा ओली को उनकी पार्टी ने ही दिखाया बाहर का रास्ता !

tvnewsadmin

दो पक्षों के विवाद में खड़ी ट्रक का फूटा शीशा

tvnewsadmin

बालू खनन माफियाओं के निशाने पर मासूम बच्चे

tvnewsadmin

Leave a Comment