बिहार में 22 फरवरी को पेश होगा बजट

बिहार  (TV News India): आज से बिहार विधानमंडल का सत्र शुरू हो रहा है। 24 मार्च तक सेशन चलेगा। इस दौरान 22 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा और सत्र के दौरान उसे पास भी कराया जाएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। सबसे पहले दिन यानी आज विधानमंडल का संयुक्त सत्र होगा, जिसमें राज्यपाल का अभिभाषण होगा।

सदन में आज क्या-क्या होगा?
राज्यपाल के अभिभाषण के बाद बिहार विधान मंडल के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक होगी। इसमें राज्य का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। इस पर पूरे देश की नजर रहती है। आखिर में शोक संदेश के बाद पहले दिन का सत्र समाप्त हो जाएगा।

वहीं 20 और 21 फरवरी को विधान सभा की बैठक नहीं होगी। 22 को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आय-व्यय पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर पार्टियां अपना पक्ष रखेंगी। 23 को इस पर सरकार की तरफ से जवाब दिया जाएगा। 24 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2020-21 से संबंधित द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। 25 फरवरी 2021 को बजट पर सरकार की तरफ से जवाब दिया जाएगा। 26 फरवरी को भी अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी। इसके बाद विनियोग विधेयक पेश किए जाएंगे। 27 और 28 फरवरी को बैठक नहीं होगी।