पंचायत चुनाव: 12 जोनल व 102 सेक्टर में चुनाव के लिए मजिस्ट्रेटों की तैनाती

महराजगंज (TV News India): त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव  को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से पूरा कराने के लिए जिले को 12 जोन व 102 सेक्टर में बांटा गया है। डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने सभी जोन व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी है। वहीं 12 सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की भी ड्यूटी लगा दी है। चुनाव आयोग से निर्वाचन की अधिसूचना जारी होते ही अधिकारी एक्शन में आ जाएंगे।

जिले में 882 ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के 882, ग्राम पंचायत सदस्य के 11280, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1166 व जिला पंचायत के 47 पदों के लिए चुनाव होने हैं। मतदान कराने के लिए 3029 मतदान स्थल बनाए गए हैं। ग्राम पंचायत के सभी बूथों को 12 जोन व 102 सेक्टर में बांटकर डीएम ने वहां मजिस्ट्रेट लगा दिए हैं। जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्वाचन आयोग से पूरी शक्तियां दी गई हैं। मतदान को निष्पक्ष, निर्भीक व शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए क्षेत्र में भ्रमण करते रहेंगे। इसमें विघ्न डालने वालों जो जेल भेजने का भी अधिकार दिया गया है।

चुनाव कराने को लेकर निर्वाचन आयोग 24 फरवरी को जिलाधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसमें एक ही दिन पूरे जिले में चारों पदों के लिए चुनाव कराने को लेकर अधिकारियों से विचार-विमर्श किया जा सकता है।