ई-कॉमर्स साइट पर भी बिकेगी जिले में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट

महराजगंज (TV News India):  जिले में स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित वर्मी कंपोस्ट ई-कॉमर्स साइट पर भी बिकेगा। इसके लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा उत्पादों को ई-कॉमर्स साइट पर पंजीकृत भी कराया गया है।

जनपद में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा वर्मी कंपोस्ट का उत्पादन किया जा रहा है। इसकी बिक्री बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा वर्मी कंपोस्ट को ई-कॉमर्स साइट अमेजन पर रजिस्टर्ड कराया गया है। वर्तमान में जिले के 110 समूहों द्वारा वर्मी कंपोस्ट उत्पादन किया जा रहा है। साइट पर आर्डर बुक होते ही कंपनी का कर्मी आएगा और उसे वर्मी कंपोस्ट का पैकेट उपलब्ध करा दिया जाएगा, इसके बाद निर्धारित पते पर वर्मी कंपोस्ट आसानी से पहुंच जाएगा।

जिले में राष्ट्रीय आजीविका मिशन ग्रामीण के तहत महिला समूहों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। महिला समूहों द्वारा सीआईबी बोर्ड निर्माण, सब्जी उत्पादन, मछली पालन, एलईडी निर्माण, सिलाई, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन के अलावा अन्य कई कार्य किए जा रहे हैं। जिससे महिलाओं की आमदनी बढ़ रही है। वर्मी कंपोस्ट की बिक्री अब ऑनलाइन होगी। इसके लिए ई-कॉमर्स साइट से भी उत्पाद को जोड़ा जा रहा है। बेहतर परिणाम मिलने पर समूहों के अन्य उत्पादों को भी ई-कॉमर्स साइट से जोड़ा जाएगा।