स्वच्छ भारत मिशन को सकारात्मक रूप दे रहे गिरजा शंकर पांडेय

महराजगंज ब्यूरो। सार्वभौमिक स्वच्छता प्राप्त करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाने के लिए और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने हेतु भारत के प्रधान मंत्री ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन का आरंभ किया था। परंतु केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेशों एवं प्रयासों के विपरीत गांव में आज भी लापरवाही बढ़ती जा रही है जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण जनपद महाराजगंज के नौतनवा तहसील अंतर्गत विकास खण्ड नौतनवा के भगवानपुर खलंगा टोले में दर्शित है।

जानकारी के लिए बता दें स्थानीय ग्रामीणों के समस्या को देखते हुए ग्राम प्रधान प्रत्याशी गिरजा शंकर पांडेय ने अपने नेक इरादों के बल पर गांव में ही पूर्व से पड़ी बंबू को अपने सहयोगियों एवं ग्रामीणों के माध्यम से खलंगा टोला में पहुंचाने के पश्चात अपने स्वयं के खर्चे से जेसीबी के माध्यम से बंबू को स्थापित कराया साथ ही पानी निकासी की व्यवस्था के साथ-साथ राहगीरों को नाले को पार करने हेतु समुचित मार्ग की व्यवस्था कराने का कार्य किया है।

इस संबंध में गिरजा शंकर पांडेय ने बताया स्वच्छ भारत अभियान अभी तक अपने लक्ष्यों में पूरी तरह से सफल तो नहीं हुआ है, मगर लोगों के बीच जागरूकता में काफी वृद्धि हुई है हालांकि अभी भी हमें काफी प्रयास करने की आवश्यकता है, जो सिर्फ सरकारी प्रयासों से पूर्ण नहीं हो सकती। क्षेत्रीय ग्रामीण रोहित मौर्य, अदालत चौधरी, लक्ष्मण चौधरी, जयप्रकाश शर्मा, रावण सिरवार, रामू सहित तमाम क्षेत्रीय गणमान्य लोगों ने गिरजा शंकर पांडेय के इस प्रयास  का सराहना किया। जो चर्चा का विषय बना हुआ है।