गर्मियों में त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए काफी कारगर है ये घरेलु नुस्खे

लाइफस्टाइल (TV News India): गर्मी के मौसम में त्वचा बहुत जल्दी झुलस जाती है। बढ़ा हुआ तापमान और जमीन से निकलती हीट स्किन का पानी तेजी से सोख लेते हैं। इस कारण त्वचा मुरझाई हुई और बेजान नजर आने लगती है। इतना ही नहीं यदि इसी स्पीड से त्वचा का पानी वाष्पीकृत होता रहे तो शरीर में डिहाइड्रेशन भी हो जाता है ।

गर्मी में त्वचा संबंधी इन समस्याओं से बचने में ये देसी नुस्खे आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। ये सभी पूरी तरह नैचरल चीजों से बने फेस पैक्स हैं। जो त्वचा को ठंडक देने, इसकी कोशिकाओं में नमी को ब्लॉक करने और कालापन बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।

आलू का फेस पैक

गर्मी में त्वचा को ठंडक देने और बढ़ते कालेपन को रोकने में कच्चे आलू का फेस पैक बहुत अधिक लाभकारी होता है। यह फेस पैक इतना असर दिखाता है कि आप महंगी से महंगी क्रीम को भूल जाएंगी। सिर्फ एक सप्ताह तक ट्राई करके देखें। यह फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए-2 चम्मच कसा हुआ आलू

-1 चम्मच चंदन पाउडर

-1 चम्मच गुलाबजल

तीनों चीजों को मिलाकर फेस पैक बना लें और अगले 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो इस मास्क को गर्दन के साथ ही कंधों पर भी लगा सकती हैं।

चावल का आटा और चंदन पाउडर

चावल का आटा रंग निखारने में बहुत अधिक प्रभावी है तो चंदन रंग निखारने के साथ ही त्वचा को ठंडक भी देता है। यह फेस मास्क गर्मी के लिए बेस्ट चॉइस में से एक है। इसे बनाने के लिए आपको ये चीजें चाहिए

-2 चम्मच चावल का आटा

-1 चम्मच चंदन पाउडर

-3 चम्मच गुलाबजल

तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। सिर्फ 7 दिन में असर दिखाएगा यह फेस पैक। निखरा-निखरा नजर आएगा आपका रूप।

टमाटर और ऐलोवेरा फेस पैक

टमाटर को ऐलोवेरा और नींबू के साथ मिक्स करके आप गर्मी के मौसम के लिे बेहतर फेस पैक बना सकती हैं। खास बात यह है कि इसका उपयोग सिर्फ 15 मिनट करना होता है। यानी जब आप बहुत जल्दी में हो तभी भी इसका उपयोग कर सकती हैं और चेहरे पर इसे लगाकर अपने दूसरे काम भी निपटा सकती हैं।

-1 चम्मच टमाटर का रस

-2 चम्मच ऐलोवेरा जेल

-1/2 चम्मच