IND vs ENG: भारत की जीत से टूटे कई पुराने रिकॉर्ड

खेल जगत (TV News India): टीम इंडिया ने 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 66 रन से हरा दिया। भारत की इस जीत में रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई। जाहिर तौर पर ज्यादातर पॉजिटिव रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए। कुछ रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम भी रहे। आइए, जानते हैं पहले वनडे में कौन से महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स बने…

  • इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने 9 विकेट लिए। घरेलू मैदान पर यह भारतीय तेज गेंदबाजों के किसी एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी है। इससे पहले 1997 में गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ और 2000 में कानपुर में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाजों ने एक वनडे मैच में 9 विकेट लिए थे। यानी भारतीय तेज गेंदबाजों ने 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।
  • प्रसिद्ध कृष्णा ने इस मैच में चार विकेट लिए। वे डेब्यू वनडे मैच में तीन से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं। इससे पहले 16 भारतीय गेंदबाज डेब्यू वनडे में 3-3 विकेट लेकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे।
  • जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने 12वीं बार किसी वनडे मैच में शतकीय साझेदारी की है। इस जोड़ी ने इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। ओएन मोर्गन और जो रूट ने भी 12 बार शतकीय साझेदारी की है। रॉय और बेयरस्टो ने तीसरी बार 9 रन प्रति ओवर से ज्यादा के रन रेट से शतकीय साझेदारी की। वे इस मामले में दुनिया में सबसे आगे हैं।
  • क्रुणाल पंड्या ने सिर्फ 26 गेंदों पर अर्धशतक पूरा कर लिया। वे वनडे क्रिकेट में डेब्यू मैच में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के जॉन मौरिस के नाम था। मौरिस ने 1990 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 35 गेंदों पर अर्धशतक जमाया था।