CBSE रिजल्ट / मई के तीसरे हफ्ते में रिजल्ट जारी होने की संभावना….

0
41

शिक्षा-: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) मई के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा। बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 13 से 17 मई के बीच जारी होने की संभावना है। सीबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट पहले घोषित करेगा, इसके बाद कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित होगा। बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए अभ्यर्थी सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in. पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में देश भर से कुल 31 लाख छात्र शामिल हुए थे।

मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू 

  • सीबीएसई ने कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू कर दी है, लेकिन 35 हजार शिक्षक इसमें शामिल नहीं हुए थे, जिसे लेकर बोर्ड ने जवाब मांगा है। बोर्ड के मुताबिक, मई के पहले हफ्ते तक 1.7 करोड़ कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है।
  • अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि, जो शिक्षक मूल्यांकन प्रक्रिया में शामिल नहीं हुए थे, उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए शिक्षा निदेशालय को नोटिस भेजा गया है। इसके साथ ही, इन सभी स्कूलों पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाने की भी तैयारी है।

 

(लखनऊ ब्योरो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here