बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2019-20 सत्र के लिए नामांकन की ऑनलाइन

0
52

बिहार (TV News India): प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू होगी। विद्यार्थी बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.ofssbihar.in पर 11 मई तक आवेदन कर सकेंगे। छात्र एक साथ पांच से 20 कॉलेज और स्कूलों का विकल्प दे सकते हैं। ज्ञात हो कि 2018 की तरह इस बार भी इंटर में नामांकन ऑनलाइन प्रक्रिया से ही होगा। दाखिले के लिए 3319 स्कूल और कॉलेजों की सूची ओएफएसएस वेबसाइट पर बोर्ड ने डाली है।

इंटर में नामांकन सभी सरकारी, गैर सरकारी, डिग्री महाविद्यालय, अंगीभूत डिग्री महाविद्यालयों में लिया जायेगा। आवेदन करने के लिए छात्र को कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। छात्रों को तीन सौ रुपये शुल्क देने होंगे। ई-चालान जमा करने के 48 से 72 घंटे के बाद भुगतान की सूचना बोर्ड के पोर्टल पर अपडेट हो जायेगी। अपडेट होने के बाद भुगतान की सूचना विद्यार्थी के मोबाइल और ई-मेल पर भेज दिया जायेगा।

मोबाइल एप से भी भर पायेंगे आवेदन

नामांकन के लिए बिहार बोर्ड ने मोबाइल एप भी तैयार किया है। गूगल प्ले स्टोर में ओएफएसएस नाम से एप उपलब्ध है। छात्रों को कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भरने में किसी तरह की दिक्कतें न हों, इसके लिए बोर्ड ने हेल्प सेंटर भी बनाया है। छात्र 612-2230009 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

सीबीएसई और आईसीएसई छात्रों को 28 मई तक मौका

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के छात्रों को भी नामांकन का मौका मिलेगा। अभी सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। ऐसे में दूसरे बोर्ड के छात्रों को 28 मई तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा। बोर्ड की मानें तो अन्य बोर्डों के छात्र 27 अप्रैल से 11 मई तक आवेदन करेंगे। इसके बाद रिजल्ट जारी होने के बाद अपने अंकों को 28 मई तक अपडेट करेंगे।

प्रदेशभर में 3410 बनाये गये वसुधा केंद्र

ऑनलाइन आवेदन में सुविधा हो, इसके लिए प्रदेशभर में 3410 वसुधा केंद्र बनाये गये हैं। कहां पर कौन सा वसुधा केंद्र है, इसकी सूची ओएफएसएस वेबसाइट पर डाली गयी है। अगर छात्र चाहें तो वसुधा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद विद्यार्थी को यूजर आईडी और पासवर्ड उनके मोबाइल और ई-मेल पर मिलेगा।

इन बातों का रखें ख्याल

– आवेदन बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर ही करें
– आवेदन के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा
– छात्रों की सुविधा के लिए कॉमन प्रॉस्पेक्टस दिया गया है।
– आवेदन करने के लिए एक मोबाइल नंबर और एक ही ई-मेल आईडी का इस्तेमाल करें
– ओएफएसएस में पिछले साल के कट ऑफ मार्क्स को देखकर ही नामांकन के लिए आवेदन भरें
– ओएफएसएस पोर्टल पर एक बार आवेदन करने के बाद उसे बदला नहीं जा सकेगा
– एक विद्यार्थी पांच से 20 कॉलेज और स्कूलों का विकल्प दे सकते है

इंटर नामांकन में आरक्षण एवं कोटा

कोटि – आरक्षण
अनुसूचित जाति – 16 फीसदी
अनुसूचित जनजाति – एक फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग – 18 फीसदी
पिछड़ा वर्ग – 12 फीसदी
पिछड़ा वर्ग की महिला – 3 फीसदी
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग – 10 फीसदी (ऐसे अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़े वर्ग एवं पिछड़े वर्ग के लिए किये गये आरक्षण प्रावधानों में नहीं हैं।
विकलांग – पांच फीसदी

ब्यूरो रिपोर्ट – विजय कुमार शर्मा (बिहार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here