1 मई से होंगे कई बड़े बदलाव, बैंक रेलवे-हवाई सेवा में नई सुविधाएं

0
75

देश-विदेश (TV News India): रेलवे, बैंक और सरकारी व निजी कंपनियों की ओर से ग्राहकों को एक मई से कई तरह की राहत मिलने जा रही हैं। इसमें सबसे बड़ी राहत होगी कि मोबाइल सिम खरीदने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा। वहीं 40 करोड़ ग्राहकों वाला एसबीआई का कर्ज एक मई से सस्ता हो सकता है।

1. सिम के लिए आधार जरूरी नहीं।
मोबाइल का सिम कार्ड लेने के लिए एक मई से आधार की ज़रुरत नहीं होगी। इसकी जगह दूरसंचार कंपनियों ने डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार किया है। इसके जरिये सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर उसका नंबर 1-2 घंटे में चालू कर दिया जाएगा। इस नई व्यवस्था में किसी दूसरे राज्य के मूल निवासियों और विदेशी ग्राहकों को भी फायदा होगा। राज्य के बाहर रहने वाले लोगों के लिए ओटीपी स्थानीय नंबर पर भेजा जाएगा और उससे सत्यापन हो जाएगा।

2. 24 घंटे में बुकिंग रद्द करने पर शुल्क नहीं ।
सरकारी एयरलाइन मई से पैसेंजर चार्टर लागू करेगी। इसके तहत एयर इंडिया 24 घंटे के भीतर टिकट बुकिंग रद्द करने वालों से कोई शुल्क नहीं लेगी। बशर्ते यह टिकट उड़ान की तारीख से कम से कम सात दिन पहले बुक किया गया हो।

3. चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन।
रेल यात्री एक मई से ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे। अभी इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदलवाया जा सकता है। अभी यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन बदलाव के लिए 24 घंटे पूर्व तक आरक्षण केंद्र प्रभारी को पत्र देना पड़ता है। बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा से कन्फर्म टिकट रद्द कराने वाले की संख्या कम हो जाएगी।

4. एसबीआई ग्राहकों को राहत संभव।
एसबीआई अपनी कर्ज दरों को बाहरी बेंचमार्क यानी रेपो दर के आधार पर तय करेगा। इससे होम लोन और अन्य प्रकार के कर्ज में कमी आने की उम्मीद है। प्रतिस्पर्धा में दूसरे बैंक भी जल्द ही यह कदम उठा सकते हैं। अभी बैंक जमा पर ब्याज, कर्ज की लागत जैसे आंतरिक बेंचमार्क पर ब्याज दर तय करते हैं और रिजर्व बैंक की कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को नहीं मिलता।

5. एयर इंडिया का ग्राहकों को तोहफा।
जेट एयरवेज के संकट से यात्री किराया बढ़ने के कारण स्पाइसजेट, इंडिगो जैसी एयरलाइन करीब सौ नई उड़ानें शुरू करेंगी। इसमें ज्यादातर दिल्ली और मुंबई से शुरू होंगी। इसमें स्पाइसजेट दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अमृतसर जैसे शहरों के बीच 28 नई उड़ानें शुरू करेगी। वहीं इंडिगो के विमान भी एक दर्जन के करीब नए रूट पर उड़ानें भरेंगे। विस्तारा ने भी 14 नई घरेलू उड़ानों को जोड़ा है। इससे जेट की उड़ानें बंद होने से बढ़ा हवाई किराया कम होगा।

6. पंजाब नेशनल बैंक बंद कर रहा है पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी।
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपनी पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी वॉलेट (PNB Kitty Wallet) बंद कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से मोबाइल वॉलेट बंद करने की अपील कर रहा है। वह ग्राहकों से अपने वॉलेट के पैसे खर्च करने या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की अपील कर रहा है। पीएनबी ट्वीट कर अपने ग्राहकों को जानकारी दी है। पीएनबी किट्टी एक डिजिटल पेमेंट वॉलेट है, जिसके जरिए कस्टमर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। इसका इस्तेमाल कर ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट की जा सकती है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जगह पीएनबी किट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. जारी होगी रसोई गैस की नई कीमत।
1 मई से रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भी बदलाव हो सकते हैं। दाम बढ़ेंगे या घटेंगे, यह तो 1 मई को ही पता चल सकेगा। लेकिन इस बदलाव से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। 1 अप्रैल को रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था।ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम 5 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए थे। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी। दिल्ली में इंडेन के 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 706.50 रुपए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here