निजी अस्पताल में 260 किलो वजन के शेर को रेडिएशन थेरेपी दी गई, 5 मिनट चला इलाज

0
53

प्रेटोरिया (TV News India): दक्षिण अफ्रीका में शेर के कैंसर का इलाज किया गया। उसे इंसान की तरह ही रेडिएशन थेरेपी दी गई और यह सारा काम एक निजी अस्पताल में किया गया। आम मरीज और उनके परिजन घबराएं नहीं इसके लिए उसे अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में पीछे के गेट से ले जाया गया। डॉक्टरों की टीम ने पांच मिनट इलाज किया। 16 साल के इस शेर का वजन करीब 260 किग्रा है।

अस्पताल में पीछे गेट से एंट्री दी गई

  1. उत्तर-पूर्व दक्षिण अफ्रीका के प्रेटोरिया स्थित मुएलमेड मेडिक्लीनिक में  जब लाया गया, तो उसके मुंह पर पट्टियां बंधी थीं। जानवरों के लिए दक्षिण अफ्रीका में कोई रेडिएशन क्लीनिक नहीं है। इसलिए इसे बेहोशी की हालत में अस्पताल लाना पड़ा।
  2. डॉक्टर्स ने बताया कि शेर का इलाज छह विशेषज्ञों की टीम ने किया। इसमें पांच रेडियोथेरेपिस्ट और एक ऑन्कोलॉजिस्ट शामिल था। डॉक्टर ने बताया कि उसकी नाक के घावों का इलाज किया गया। उसकी आंखों और मुंह के नाक के हेल्दी भाग को बैंडेज से बांधा गया, ताकि पांच मिनट चले इलाज के दौरान टीम को सुरक्षा मिल सके।
  3. इसकी देखभाल करने वाले कारा हायनिस ने बताया कि रेडियोथेरेपी के पांच सेशन होंगे। यह थेरेपी बेहद खर्चीली है, लेकिन इसका फायदा जरूर मिलेगा।

    कुछ हफ्ते पहले कैंसर की पुष्टि हुई

  4. यह शेर प्रेटोरिया से 18 मील दूर लॉरी पार्क एनिमल एंड ओल सेन्चुरी में रहता है। वहां उसके घावों को कुछ दिन पहले देखा। इसके बाद बायोप्सी की गई, जिसमें कैंसर की पुष्टि हुई।हायनिस ने कहा कि यह हमारे बच्चे की तरह है। इसे बचाने के लिए हम हर वो काम करेंगे जो जरूरी हो। एक शेर की जीने की औसत आयु जंगल में 14 साल और कैद में करीब 22 साल रहती है।

Posted By: Priyamvada M

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here