Breaking News
TV News India
  • Home
  • Youth Special
  • Career
  • देश ही पहली कंस्ट्रक्शन कंपनी, जिसमें राजमिस्त्री, आर्किटेक्ट से लेकर पेंटर तक सभी महिलाएं
Career Youth Special लाइफस्टाइल

देश ही पहली कंस्ट्रक्शन कंपनी, जिसमें राजमिस्त्री, आर्किटेक्ट से लेकर पेंटर तक सभी महिलाएं

लाइफस्टाइल (TV News India):. कंस्ट्रक्शन साइटों पर अब तक आपने ठेकेदार, सुपरवाइजर, राजमिस्त्री या पेंटर सिर्फ पुरुष ही देखे होंगे, लेकिन केरल की महिलाओं ने इस ट्रेंड को बदलकर रख दिया है। 30 महिलाओं ने पिंक लैडर (गुलाबी सीढ़ी) नाम की कंस्ट्रक्शन कंपनी बनाई है। पिंक लैडर जिस भी कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करती है, वहां एक भी पुरुष नजर नहीं आता। बिल्डिंग के डिजाइन से लेकर पेंटिंग तक सारा काम महिलाएं करती हैं। 1 नवंबर 2018 को शुरू हुई यह कंपनी दो मकान बना चुकी है, तीन और मकानों पर काम चल रहा है।

कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में महिलाओं की अनोखी पहल, छह महीने पहले अपनी एक अलग कंपनी बनाई, पिंक लैडर की टीम अभी 3 इमारतों में काम कर रही है  

6 महीने की ट्रेनिंग के बाद काम शुरू किया

  1. पिंक लैडर की संयोजक नीतू राजन ने बताया, ‘पहले हमने एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में आर्किटेक्चर, फ्लोरिंग, पेंटिंग करने वाली टीमों से छह महीने की ट्रेनिंग ली। उसके बाद हमें काम मिला। इसे हमने समय पर पूरा किया। फिर हमें प्रोजेक्ट मिलने शुरू हो गए।’ पिंक लैडर के प्रोजेक्टों में फ्लोरिंग का काम करने वाली 5 महिलाओं की टीम लीडर श्रीजा बताती हैं कि अब तक महिलाएं सिर्फ मजदूरी करती थीं। हमने इस सोच को गलत साबित किया है। मैं राजमिस्त्री हूं। हमें केरल में बाढ़ के बाद नए घर बनाने की परियोजनाओं को शुरू करने के लिए बुलाया गया था।
  2. महिलाओं को असमान वेतन के खिलाफ बनाई अपनी कंपनी

    पिंक लैडर सरकार के सहयोग से कुदुम्बश्री मिशन (महिला सशक्तिकरण आंदोलन) के अंतर्गत शुरू की गई है। कुदम्बश्री इकाई के परियोजना अधिकारी रामसे इस्माइल ने बताया कि प्रशिक्षण की कमी के अलावा, सामाजिक प्रतिबंध और पुरुष प्रधान मानसिकता की वजह से निर्माण क्षेत्र में महिलाएं पीछे रह जाती हैं। असमान वेतन, काम का अनिश्चित समय, खराब काम की स्थिति और यौन उत्पीड़न जैसी समस्याएं भी आम बात है। इन बातों को ध्यान में रखकर कुदुम्बश्री की महिलाओं ने इसकी पहल की। यहां काम का भी समय तय है। हमें इस साल ऐसे ज्यादा से ज्यादा समूहों के बनने की उम्मीद है। फिर हम मानेंगे कि हमने लक्ष्य हासिल कर लिया है।

Posted By: Priyamvada M

Related posts

नौतनवा पुलिसकर्मियों को सम्मान पत्र सहित अंग वस्त्र देकर संतोष जायसवाल ने किया सम्मानित

tvnewsadmin

गरीब खिलाडियों के मसीहा बने RM Sports के मालिक राजीव मिश्रा

tvnewsadmin

सुप्रिया श्रीनेत इण्डिया कांग्रेस पार्टी के 11 सदस्यी परामर्श समिति की सदस्या चुने जाने पर बधाई

tvnewsadmin

Leave a Comment