मंगलवार को हुआ था हनुमानजी का जन्म, इसीलिए इस दिन की जाती है विशेष पूजा

0
64

जीवन मंत्र (TV News India): शास्त्रों के अनुसार कलियुग में हनुमानजी सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता बताए गए हैं। श्रीराम चरित मानस के अनुसार हनुमानजी का जन्म मंगलवार को हुआ था। इस वजह आज भी हर मंगलवार हनुमानजी की विेशेष पूजा-अर्चना करने की परंपरा चली आ रही है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार श्रीराम के परम भक्त हनुमानजी की पूजा में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहां जानिए ये बातें कौन-कौन सी हैं…

पूजा में ध्यान रखने योग्य बातें

  1. हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ या सुंदरकांड का पाठ करना श्रेष्ठ उपाय है। सुबह के समय हनुमानजी प्रसाद के रूप में गुड़, नारियल, लड्डू चढ़ाया जाना चाहिए। दोपहर के समय बजरंग बली को गुड़, घी, गेहूं के आटे से बनी रोटी का चूरमा अर्पित किया जा सकता है। हनुमानजी को शाम के समय फल जैसे आम, केले, अमरूद, सेवफल आदि का भोग लगाना चाहिए।See the source image
  2. हनुमानजी का चोला चढ़ाते समय चमेली के तेल में मिला हुआ सिंदूर अर्पित करना चाहिए।
  3. श्रीराम के परम भक्त हनुमानजी की पूजा करने वाले व्यक्ति को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। साफ-सफाई से रहें और गंदगी से बचें। शरीर और मन को हमेशा साफ रखें।
  4. भोग लगाने के बाद अन्य भक्त को प्रसाद वितरित करके स्वयं भी ग्रहण करना चाहिए। पूजा में दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का या सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए।
  5. भगवान को लाल या पीले रंग के फूल विशेष रूप से अर्पित करें। इन फूलों में कमल, गेंदा, गुलाब आदि विशेष महत्व रखते हैं।
  6. हनुमानजी की पूजा या मंदिर में शुद्धता और पवित्रता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ध्यान रखें में हनुमानजी को केसर के साथ घिसा लाल चंदन का तिलक लगाना चाहिए।
  7. ऊँ रामदूताय नम: मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करना चाहिए। श्रीराम के नाम का जाप करने पर हनुमानजी बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं।
  8. पवनपुत्र हनुमानजी की तीन परिक्रमा करने का विधान है। भक्तों को इनकी तीन परिक्रमा ही करनी चाहिए।
  9. सभी विशेष पर्वों जैसे, दिवाली, होली, रक्षा बंधन, दशहरा आदि पर हनुमानजी के मंदिर में नए ध्वज का दान करना चाहिए।
  10. हनुमानजी की पूजा करने वाले व्यक्ति को सभी महिलाओं का सम्मान करना चाहिए। कभी भी किसी महिला के प्रति गलत विचार मन में नहीं लाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here