TV News India
UP Special News देश – विदेश राजनीति

प्रधानमंत्री आज लेंगे शपथ…

राजनीति (टीवी न्यूज़ इंडिया)-हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री मुल्क की जनता के द्वारा चुने गए नुमाइंदो के द्वारा चुना जाता है। जिस पार्टी या गठबंधन का बहुमत लोकसभा मे होता है उसका नेता देश का प्रधानमंत्री होता है। प्रधानमंत्री मंत्रीपरिषद का नेता होता है और दुनिया के इस सबसे बड़े लोकतंत्र में राष्ट्रपति सिर्फ नाममात्र का शासक होता है। सभी प्रमुख कार्यकारी शक्तियां प्रधानमंत्री के पास होती है। यानी राष्ट्रपति राष्ट्र का प्रमुख होता है जबकि प्रधानमंत्री सरकार का प्रमुख होता है। आइए अब जानते हैं प्रधानमंत्री के कामकाज और उनको मिली शक्तियों के बारे में।

प्रधानमंत्री शपथ लेने के साथ मंत्री नियुक्त करने हेतु अपने दल के सदस्यों के नाम राष्ट्रपति के पास भेजता है। राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की सलाह पर मंत्रियों की नियुक्ति करता है। मंत्रियों के विभागों का आवंटन और उनमें फेरबदल प्रधानमंत्री करता है। पीएम किसी मंत्री को त्यागपत्र देने या उसे बर्खास्त करने की सलाह राष्ट्रपति को दे सकता है। वह सभी मंत्रियों की गतिविधियों को नियंत्रित और निर्देशित भी करता है। प्रधानमंत्री अपने पद से त्यागपत्र देकर पूरे मंत्रिमंडल को बर्खास्त करने की सलाह भी राष्ट्रपति को दे सकता है। अर्थात वह राष्ट्रपति को लोकसभा भंग कर नये सिरे से चुनाव करवाने की सलाह भी दे सकता है।

****लखनऊ ब्यूरो****

 

Related posts

पुलिस के पहरे में अदा की गई नमाज़ ए ईद*

tvnewsadmin

*सपा नेता देर रात बसों से बाहर से आ रहे प्रवासियों की कर रहे मदद, रात में ही जरूरतमंदों तक पहुंचाई राशन सामग्री*

tvnewsadmin

समाजसेवी विनोद मिश्रा उर्फ़ बबलू ने कस्वा बावन में खुद किया सैनिटाइजर का छिड़काव व ग्रामवासियों को लॉक डाउन को लेकर कर रहे जागरूक*

tvnewsadmin

Leave a Comment