मासिक राशिफलः 8 राशियों के लिए सफलता और लाभ के संकेत, 4 के लिए सामान्य

0
82

जीवन मंत्र (TV News India): 2019 का छठा महीना जून शुरू हो गया है। भारतीय ज्योतिष की दृष्टि से ये महीना बहुत खास होता है, क्योंकि इस महीने ऋतु परिवर्तन शुरू होता है। जून में शनि जयंती और गंगा दशहरा जैसे बड़े पर्व हैं। इस महीने सूर्य, बुध, शुक्र, मंगल और चंद्रमा राशियां बदलेंगे। ग्रहों की सबसे ज्यादा हलचल मेष, वृष, मिथुन और कर्क राशियों में होगी। चंद्रमा हर ढाई दिन में राशि बदलता है। बुध 1 जून को वृष से मिथुन और 20 जून को मिथुन से कर्क राशि में जाएगा। मंगल 22 जून को मिथुन से कर्क राशि में जाएगा। शुक्र 4 जून को मेष से निकलकर अपनी ही राशि वृष में जाएगा, 28 जून को वृष से मिथुन में जाएगा। सूर्य 15 जून को वृष से मिथुन में प्रवेश करेगा। जानिए आपके लिए कैसा रहेगा जून 2019….।

  • मेष (Aries)

    1 से 10 जून – राशि में चंद्र-शुक्र का गोचर हो रहा है। मेहनत करने के बावजूद क्रेडिट नही मिल पाएगा। धन लाभ अच्छा रहेगा। समस्याओं का निदान होगा। सहयोग सब ओर से मिलेगा। नवम केतु  होने से त्वचा संबंधी समस्याएं आ सकती हैं। 7-8 को बेकार बातों में समय नष्ट होगा। 9-10 पुन: अच्छा रहने की संभावना है।

    11 से 20 जून – अष्टम गुरु से  पेट में गड़बड़ी हो सकती है। लोग परेशान करेंगे। झगड़ा करने से बचें। चंद्र का गोचर आय बनाकर रखेगा। मित्रों से सहयोग की अपेक्षा बेकार जाएगी। 17-18 जून को निवेश से बचें एवं खर्चे पर भी नियंत्रण रखें। 19 जून से कुछ राहत प्राप्त होगी।

    21 से 30 जून – दशम  चंद्र नियंत्रण बनाकर रखेगा। अन्य ग्रहों का सपोर्ट नहीं मिलने से परिस्थितियां बिगड़ेंगी किंतु स्वयं के प्रभाव से स्वयं को बचाने में सफल होंगे। किसी से अपेक्षा रखनी बेकार होगी। आय बराबर बनी रहेगी। पुन: 26 जून की शाम से 28 की सुबह तक अतिरिक्त सावधानी रखें।

    नौकरी – जॉब में खूब मेहनत करेंगे लेकिन उसके अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाएंगे। हालांकि आपको हर ओर से सहयोग मिलेगा और आय के साधन भी मिलते रहेंगे।

    व्यापार – व्यापार में महीने की शुरुआत में तो आपको काफी अच्छे लाभ के अवसर मिलेंगे लेकिन महीने के अंतिम दिनों में आपको संभलकर रहना होगा। धोखा होने की आशंका है।

    परिवार – परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। सुविधाओं पर खर्च होगा और माहौल अच्छा रहेगा। मित्रों से इस महीने किसी प्रकार का सहयोग नहीं मिल पाएगा जो आपको निराश करेगा।

    सेहत – सेहत के मामले में इस महीने आपको पेट की तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। कोई इंफेक्शन या दर्द आपके लीवर में हो सकता है। खानपान में सावधानी रखें।

    दाम्पत्य – दाम्पत्य के लिए महीना अच्छा रहेगा। आपसी प्रेम और तालमेल बेहतरीन रहेगा। कोई समस्या संतान को लेकर आ सकती है। जो आपको थोड़ा तनाव दे सकती है।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति के मामले में समय ठीक रहेगा। कुछ नया करने का विचार आपके मन में आ सकता है। खेती के लिए जमीन आदि खरीदने का विचार भी बनेगा।

    उपाय 

    • गणपति की उपासना और गणेश मंत्र का जाप करें।

    • किसी तालाब या नदी में अपने ऊपर से नारियल उतार कर बहा दें।

    • किसी गरीब की आर्थिक सहायता करें।

  • वृषभ (Taurus)

    1 से 10  जून – राशि पर गुरु की दृष्टि एवं सूर्य, बुध का गोचर। द्वादश चंद्र का गोचर व्यय बढ़ाएगा एवं व्यापार में आय कम रहेगी। नौकरी में अधिकारी परेशान कर सकते हैं। 3 जून की शाम से सब ठीक होने लगेगा। माता से सुख प्राप्त होगा एवं भाग्य अनुकूल हो जाएगा। बच्चों की चिंता कम रहेगी।

    11 से 20 जून 2019 – राशि स्वामी शुक्र का प्रवेश हो चुका है। 17-18 तारीख तक समस्याएं आएंगी। उसके बाद एवं पूर्व में सब कुछ सामान्य रहने की संभावना है। मेहमान आ सकते हैं। वाहन सुख मिलेगा एवं विरोधी नियंत्रण में रहेंगे। नौकरी में सफलता प्राप्त होगी। व्यापार सामान्य रहेगा। विद्यार्थियों को सुखद परिणाम मिलेंगे। नए संपर्क बनेंगे।

    21 से 30 जून – शनि की ढै़य्या बनी रहेगी। 24-25 जून को कुछ परेशानी रहेगी, उसके बाद से गुरु के गोचर से शुभ फल प्राप्त होंगे। शुक्र के गोचर से जमीन से लाभ एवं अटके धन की प्राप्ति होगी। आय अच्छी बनी रहेगी। नौकरी में परिवर्तन के योग हैं। माहांत में शुभ सूचनाएं मिल सकती हैं।

     

    नौकरी – महीने की शुरुआत में तनाव हो सकता है। अधिकारी आपसे नाराज रह सकते हैं। महीने के मध्य में स्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है।

    व्यापार – व्यापार में ये महीना पुरानी वसूलियों का रहेगा। अटका धन मिल सकता है। कोई पुरानी डील जो पहले से पेंडिंग हो, वो पूरी हो सकती है। कोई लाभ का अवसर मिलेगा।

    परिवार – परिवार में किसी शुभ प्रसंग का आयोजन हो सकता है। परिवार के लिए एकसाथ जुटने का अवसर बनेगा। भाइयों से सहयोग मिलेगा। संतान की चिंता दूर हो सकती है।

    सेहत – समय हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा। आप मानसिक और शारीरिक रुप से खुद को ज्यादा अच्छा महसूस करेंगे।

    दाम्पत्य – दाम्पत्य में कोई अच्छा प्रसंग घट सकता है। कुंवारों को विवाह के प्रस्ताव मिलेंगे। प्रेम प्रसंगों में भी सफलता के योग बन रहे हैं। समय सब प्रकार से अच्छा रहेगा।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति से लाभ मिल सकता है। कृषि भूमि आदि से जुड़े मामले आपके फेवर में हो सकते हैं। किसी तरह का विवाद आपके सामने आ सकता है। थोड़ा संभलकर रहें।

    उपाय 

    • लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें।

    • कन्याओं को वस्त्र भेंट करें।

    • काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

  • मिथुन (Gemini)

    1 से 10 जून – द्वादश सूर्य-बुध से व्यापार में मंदी हो सकती है। नौकरी में भी अधिकारी परेशान करेंगे। योजनाएं बदलना पड़ सकती हैं। राज की बात बाहर आ सकती है। सीधे पैर में चोट एवं बुखार की समस्याएं हो सकती हैं। शनि-केतु की दृष्टि से संतान से सहयोग प्राप्त होगा। 9-10 जून में कोई बड़ा कार्य सिद्ध हो सकता है। प्रतिष्ठित व्यक्तियों से मुलाकात होगी।

    11 से 20 जून – यह समय पूर्णत: अनुकूल रहने की संभावना है। केवल 12-13 जून को कुछ समस्याएं आ सकती हैं। शेष दिनों में आय बेहतर रहेगी एवं काम समय पर संपंन्न होंगे। नए काम भी मिलेंगे। विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त होगी। योजनाएं सफल होंगी। मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा। धार्मिक यात्रा का योग भी बन सकता है।

    21 से 30 जून – वक्री शनि के अलावा अन्य चार ग्रहों का प्रभाव राशि पर रहेगा। चंद्र का द्वितीय गोचर प्रसन्नता के साथ आय को बढ़ाने वाला होगा। विवाद की स्थितियां भी कई बार बन सकती हैं। क्रोध पर नियंत्रण रखें एवं वाहनादि के  प्रयोग में सावधानी रखें। माहांत सुखद रह सकता है।

    नौकरी – महीने की शुरुआत ठीक नहीं होगी। अधिकारी वर्ग या मैनेजमेंट आपके काम से नाराजगी जता सकता है। माह में कई बार विवाद की स्थितियां बन सकती हैं। आय के साधन ठीक रहेंगे।

    व्यापार – व्यापार में कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट करना हो तो आप महीने के अंतिम सप्ताह तक इंतजार करें। कोई अच्छा अवसर आपको मिल सकता है। महीने की शुरुआत में नुकसान की आशंका है।

    परिवार – परिवार के लिए समय अच्छा रह सकता है। थोड़ा सा अनकहा तनाव महसूस कर सकते हैं लेकिन कुल-मिलाकर परिस्थितियां नियंत्रण में रहेंगी और परिवार आपके पक्ष में रहेगा।

    सेहत – पैरों में चोट और बुखार की समस्या इस महीने हो सकती हैं। वाहन चलाने में सावधानी रखें। खानपान में भी उपयुक्त परहेज जरूर रखें। पुराने रोग भी परेशान कर सकते हैं।

    दाम्पत्य – दाम्पत्य संबंध मधुर रहेंगे। जीवनसाथी आपके अनुकूल रहेगा। साथी से सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में थोड़ा तनाव आ सकता है। सावधानी रखें। कोई राज की बात भी खुल सकती है।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति से लाभ का अवसर आएगा। इस महीने स्थायी संपत्ति का सौदा आपके लिए फायदेमंद रहेगा। कोई योजना हो तो आप उस पर अमल कर सकते हैं।

    उपाय 

    • किसी गणेश मंदिर में नित्य दर्शन करें।

    • गाय को हरा चारा खिलाएं।

    • रोज थोड़ा मेडिटेशन करें

  • कर्क (Cancer)

    1 से 10 जून – मित्र गुरु की दृष्टि है। प्रभाव बढ़ेगा, किंतु भय भी रहेगा। द्वादश अंगारक योग है। सीधे पैर में दर्द हो सकता है। शत्रु हावी होने का प्रयास करेंगे। आय अच्छी बनी रहेगी। संबंधी सहयोग में पीछे रहेंगे। 6-7 को समस्याएं ज्यादा रह सकती है। संभलकर रहें।

    11 से 20 जून – तृतीय चंद्रमा एवं गुरु की दृष्टि रहेगी। आय अच्छी बनी रहेगी। पुराने नुकसान की भरपाई होगी एवं मेहनत का फल प्राप्त होगा। योजनाएं सफल होंगी। 14-15 जून का समय सावधान रहने का होगा। अनजान पर भरोसा नहीं करें एवं कार्य की स्थिति संतोषजनक नहीं होगी। 16 से 20 तक का समय अनुकूल रहेगा।

    21 से 30 जून – बुध का  राशि में हो जाएगा। बाद में मंगल भी नीच का होकर आएगा। सुख में कमी कर सकता है। मेहनत अधिक होगी एवं लाभ कम। विरोधी सक्रिय होंगे। स्वयं के प्रभाव से नकारात्मकता को समाप्त होगी। नौकरी में भी सुखमय स्थिति नहीं रहेगी। कार्य की अधिकता बढ़ जाएगी।

    नौकरी – नौकरी में अज्ञात भय से परेशान रहेंगे। मन थोड़ा विचलित रह सकता है। विरोधी हावी होने का प्रयास करेंगे। योजनाएं सफल होंगी। काम समय पर पूरे होंग। आय बनी रहेगी।

    व्यापार – व्यापार में नुकसान का भय बना रहेगा। जोखिम लेने से डरेंगे। किसी धोखे की आशंका बनी रहेगी। महीने के अंत में काम बढ़ेगा और लाभ के अवसर भी हाथ आएंगे।

    परिवार – परिवार के लिए समय ठीक रहेगा। परिजनों में किसी बात का विरोध हो सकता है। मेहनत करनी होगी। विवाद बढ़ सकता है। आप पर परिवार को एक रखने का दबाव भी रहेगा।

    सेहत – पैरों में दर्द की शिकायत रहेगी। कोई पुराना रोग आपको परेशान कर सकता है। अगर पुराने किसी हड्डी रोग से पीड़ित हैं तो सावधानी बरतें। कोई परेशानी हो सकती है।

    दाम्पत्य – दाम्पत्य सुखमय रहेगा। रिश्ते में मधुरता बढ़ेगी। आपको जीवन साथी से सहयोग और समर्थन मिलेगा। प्रेम संबंधों के लिए समय थोड़ा विपरीत रह सकता है।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति के सौदों को इस महीने जितना हो सके टालने का प्रयास करें। कोई धोखा या डर आपके मन में बना रह सकता है। परिस्थितियों को समझने में चूक कर सकते हैं।

    उपाय 

    • मन को संयमित बनाए रखें।

    • गुरु मंत्र का नियमित जाप करें और प्रयास करें कि सत्य बोलें।

    • किसी बच्चे को कपड़े भेंट करें।

  • सिंह (Leo)

    1 से 10 जून – चंद्र का नवम गोचर रहेगा। मन प्रसन्न रहेगा। आय बेहतर होगी एवं काम समय पर संपन्न होंगे। संतान से सहयोग प्राप्त होगा। परिवार का मतभेद समाप्त होगा। 8-9 तारीख को चिंता में डालने वाली घटनाएं हो सकती हैं। 10 को पुन: सब अनुकूल हो जाएगा।

    11 से 20 जून – द्वितीय चंद्र का गोचर है। व्यापार उत्तम रहेगा एवं संपत्ति से लाभ प्राप्त होगा। नौकरी में प्रभावी रहेंगे एवं लक्ष्य समय पर पूरा होगा। आकस्मिक लाभ के संकेत हैं। 14-15 को संभलकर रहना होगा। उसके बाद बेहतर समय रहेगा। 17-18 को अचानक धन लाभ होगा।

    21 से 30 जून – षष्ठम चंद्र से  राशि बलशाली रहेगी। प्रसिद्ध लोगों से मुलाकात होगी। नए व्यापारिक सौदे होंगे एवं गुप्त विद्याओं के प्रति आकर्षण होगा। नए मित्र बनेंगे। यात्राएं सुखद रहेंगी। 27-28 को कुछ चिंताएं अधिक रहेंगी। व्यय भी अधिक रहेगा। 29-30 को समय पुन: पक्ष का हो जाएगा।

    नौकरी – जॉब के नजरिए से ये महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। काम समय पर पूरे होंगे। आपकी रचनात्मकता का पूरा प्रभाव पड़ेगा। विरोधी परास्त होंगे। आय के साधनों में वृद्धि हो सकती है।

    व्यापार – व्यापार के लिए नए अवसर बनेंगे। अचानक कोई बड़ा लाभ हो सकता है। पूरे महीने सितारे आपके पक्ष में रहेंगे। सो, आप व्यापार में अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

    परिवार – परिवार के मतभेद खत्म होंगे। गलतफहमियां दूर होंगी। परिवार में प्रेम बढ़ेगा। माता-पिता एवं भाइयों का सहयोग मिलेगा। मित्रों से भी मुलाकात प्रसन्नता बढ़ाने वाली होगी।

    सेहत – सेहत अच्छी रहेगी। पुराने रोगों में राहत रहेगी। आपको इस महीने थोड़ी चिंताएं सता सकती हैं। इससे मानसिक रुप से थोड़ा कमजोर महसूस कर सकते हैं।

    दाम्पत्य – दाम्पत्य में समय अच्छा रहेगा। जीवनसाथी आपके अनुकूल होगा। कोई अच्छी सूचना आपको मिल सकती है। ससुराल पक्ष से भी संबंध मधुर रहेंगे। संतान के लिए योजना बना सकते हैं।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति से इस महीने अचानक कोई लाभ मिल सकता है। आपको अपनी योजनाओं पर काम करना चाहिए। बिचौलियों से सावधान रहें।

    उपाय 

    • किसी मंदिर में श्रंगार का सामान दान करें।

    • किसी पुजारी या पंडित को भोजन कराएं।

    • गाय की सेवा करें। अन्न खिलाएं।

     

  • कन्या (Virgo)

    1 से 10 जून – अष्टम चंद्रमा रहेगा। मंगल-शनि की दृष्टि पूर्व से प्राप्त है। 3 तारीख के बाद से आय बेहतर हो जाएगी एवं विवादों में सुलह होगी। वाहन सुख मिलेगा एवं मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा। कार्य की अधिकता होगी एवं निवेश से फायदा प्राप्त होगा। कार्य शैली बेहतर रहेगी। नए काम भी मिलेंगे। नौकरी में उत्साह बना रहेगा।

    11 से 20 जून – आरंभ में लक्ष्य से दूरी एवं तनाव बनाएगा। कार्य में देरी हो सकती है। 12 की शाम से खुशियों की प्राप्ति होगी। लाभदायी सौदे होंगे एवं नौकरी में अधिकारी प्रसन्न रहेंगे। 19-20 को सतर्क रहने का समय होगा। कीमती वस्तुओं की रक्षा करें एवं हर किसी पर भरोसा नहीं करें। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा।

    21 से 30 जून – मंगल-शनि की दृष्टि से राशि को देखेगा। चंद्रमा चतुर्थ रहेगा। 22 के बाद से हर कार्य में सफलता मिलेगी। शुभ समाचार मिलेंगे। धार्मिक कार्य संपन्न होंगे एवं परिवार खुश रहेगा। यात्रा सफल होगी एवं नए काम की प्राप्ति भी होगी। विवाह प्रस्तावों की प्राप्ति होगी। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा एवं प्रेम में सफलता मिलने के साथ विद्यार्थी सफल होंगे।

    नौकरी – काम अधिक रहेगा लेकिन आप समय पर अपने प्रोजेक्ट पूरे करने में सफल हो सकते हैं। कोई परेशानी नहीं आएगी। अधिकारियों और साथियों का सहयोग बना रहेगा।

    व्यापार – व्यापार में कोई बड़ा कांट्रेक्ट आप हासिल कर सकते हैं। ये आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा। अपनों से पूरा सहयोग मिलेगा। कर्मचारी भी प्रसन्न रहेंगे।

    परिवार – परिवार से तनाव और अस्थिरता दूर होगी। कोई अच्छी सूचना आपको मिल सकती है। जिससे परिवार में हर्ष रहेगा। मित्रों से मिलन होगा और मित्रों से भरपूर सहयोग भी मिलेगा।

    सेहत – सेहत के लिए समय अच्छा रहेगा। पुराने रोगों से छुटकारा मिल सकता है। आप प्रयास करेंगे तो राहत मिलेगी.

    दाम्पत्य – दाम्पत्य में भी समय अच्छा रहने वाला है। कोई खुशखबर आपको मिल सकती है। जीवनसाथी से उपहार प्राप्त हो सकता है।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति में लाभकारी सौदे आपके सामने आ सकते हैं। नया वाहन खरीदने और व्यापार के लिए भूमि-भवन खरीदने का भी मन बन सकता है।

    उपाय 

    • घर में कलश की स्थापना करें।

    • रोज 11 बार श्रीगणेशाय नमः का जाप करें।

    • घर में गणेश जी की पूजा करें।

  • तुला (Libra)

    1 से 10 जून – चंद्र-शुक्र की दृष्टि भाग्य रुक-रुककर साथ देगा। काम हो जाएंगे, किंतु गति मंद रहेगी। आय भी अटक कर आएगी। नौकरी में अधीनस्थ समस्याएं उत्पन्न करेंगे। 3-4 को विशेष दिक्कतें हो सकती हैं। 5 से कुछ राहत महसूस करेंगे। माता-पिता से सुख प्राप्त होगा एवं सहयोग भी मिलेगा।

    11 से 20 जून – द्वादश चंद्र से  राशि को कुछ रोग संबंधी समस्याएं आ सकती हैं। कल से आय अच्छी बनी रहेंगी एवं काम भी समय पर संपन्न होंगे। न्यायालयीन मामलों में सफलता मिलेगी। विरोधी पीछे हटेंगे। व्यापारिक यात्रा सफल होगी एवं नौकरी में बदलाव का मन होगा। वैवाहिक सुख मिलेगा एवं विद्यार्थी को सफलता मिलेगी।

    21 से 30 जून – मंगल की चतुर्थ, पूर्ण दृष्टि प्राप्त होगी। प्रारंभ अच्छा होगा। 23-24 समस्याओं से भरे रहेंगे। यह समय सतर्क रहने का होगा। आय कम एवं परेशानी ज्यादा हो सकती है। 25 से समय शुभ रहेगा एवं सहयोग प्राप्ति के साथ आय में भी सुधार आएगा। नए वाहन खरीदने की योजना बन सकती है। काम समय पर होंगे।

    नौकरी – जॉब में धैर्य क साथ काम करने का समय है। सफलता धीरे-धीरे मिलेगी। कामों के पूरा होने में थोड़ा विलंब होगा। आपको अपना फोकस बनाए रखना होगा। सफलता मिलेगी।

    व्यापार – कुछ बड़े सौदे अचानक अटक सकते हैं। कोई कानूनी दिक्कत या धन संबंधी समस्या आ सकती है। आपको थोड़ा समझौतावादी होना पड़ सकता है।

    परिवार – परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। थोड़ी परेशानियां रहेंगी लेकिन परिवार को एक रखने में आप सफल रह सकते हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है।

    सेहत – सेहत के लिए समय मिलाजुला रह सकता है। आपको कोई एलर्जी या इंफेक्शन परेशान कर सकता है। बुखार आदि की समस्या से भी परेशान रहेगे।

    दाम्पत्य – जीवनसाथी अनुकूल रहेगा। आप को कोई सरप्राइज मिल सकता है। किसी भी तरह के विवाद को आगे ना बढ़ने दें। बातें छिपाना नुकसान दायक हो सकता है.

    सम्पत्ति – सम्पत्ति के लिए समय अच्छा है। नए वाहन खरीदने का मन बनेगा। कोई नई मशीनरी भी खरीद सकते हैं। सम्पत्ति से लाभ मिल सकता है।

    उपाय 

    • रोज लक्ष्मीजी को लाल गुलाब अर्पित करें।

    • कन्याओं को शुक्रवार को खीर खिलाएं।

    • वस्त्रादि का दान करें।

     

  • वृश्चिक (Scorpio)

    1 से 10 जून – गुरु का गोचर एवं चंद्र की अनुकूलता राशि को सब प्रकार से प्रभावाशाली बनाती है। बेहतर आय एवं काम की अधिकता के साथ क्रेडिट भी प्राप्त होगा। धार्मिक कार्य एवं पदोन्नति के साथ योजनाएं सफल होगी। 5-6 को मामूली दिक्कतें स्वास्थ्य संबंधी हो सकती हैं। शेष दिन शुभ रहेंगे।

    11 से 20 जून – ग्रहों की अनुकूलता बनी हुई है। समस्याओं का अंत होगा एवं आय बेहतर बनी रहेगी। प्रभाव बढ़ेगा एवं योजनाएं सफल एवं कार्य समय पर संपन्न होंगे। संतान से सुख मिलेगा एवं मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। बड़े आयोजनों में शामिल होने का मौका प्राप्त होगा। 17-18 को स्वयं पर भरोसा रखें एवं मजाक आदि नहीं करें।

    21 से 30 जून – यह राशि सब प्रकार से अनुकूल बनी हुई है। गुरु का गोचर एवं भाग्य का गोचर इसको पूर्ण शक्तिशाली बनाए हुए हैं। कोई समस्याएं आने की संभावना नहीं है। वैवाहिक प्रस्ताव मिलेंगे एवं प्रेम में सफलता प्राप्त होगी। यात्रा शुभ रहेगी एवं आय बेहतरीन बनी रहेगी। माहांत में चंद्र की दृष्टि से सर्वप्रकार की खुशियों की प्राप्ति होगी।

     

    नौकरी – जॉब के लिए समय अनुकूल रहेगा। काम अधिक रहेगा लेकिन आप सब कुछ मैनेज करने में सक्षम रहेंगे। अधिकारियों से प्रशंसा प्राप्त होगी। आय अच्छी बनी रहेगी.

    व्यापार – व्यापार के लिए भी आपको कुछ अच्छे मौके मिलेंगे। किसी नए प्रोजेक्ट या नए बिजनेस का प्लान भी बना सकते हैं। ये महीना आपके लिए सब प्रकार से लाभप्रद रहेगा।

    परिवार – परिवार में मतभेद समाप्त हो सकते हैं। माता-पिता से सहयोग मिलेगा। आपके लिए सबका व्यवहार सकारात्मक और सहयोगात्मक रहेगा। मित्रों से मुलाकात होगी।

    सेहत – सेहत में थोड़ा उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। अगर शुगर या दिल की बीमारी से परेशान हैं तो इस महीने अतिरिक्त सावधानी बरतें।

    दाम्पत्य – जीवन साथी से थोड़ी बहुत कहा-सुनी हो सकती है। हालांकि आपका विवाद ज्यादा नहीं बढ़ेगा। एक साथ रहने से समस्याएं जल्दी सुलझ जाएंगी।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति को लेकर कोई कानूनी विवाद है तो आपके पक्ष में मामला थोड़ा झुक सकता है। आपको सम्पत्ति से लाभ मिलने के योग बन रहे हैं।

    उपाय 

    • किसी शिव मंदिर में पंचामृत चढ़ाएं।

    • चावल का दान करें।

    • किसी भिखारी को भोजन कराएं।

  • धनु (Sagittarius)

    1 से 10 जून – शनि-केतु का गोचर एवं मंगल-राहु की दृष्टि व पंचम चंद्रमा रहेगा। आय बेहतर रहेगी एवं सफलता प्राप्त होगी। योग्यता के अुनसार काम प्राप्त होंगे एवं नए कार्य भी मिलेंगे। नौकरी में तरक्की के साथ व्यापार में सुविधाएं मिलेंगी। विद्यार्थियों को अनुकूल वातावरण मिलेगा एवं 8-9 तारीख को छोड़कर धन की कमी शेष दिनों में नहीं आएगी।

    11 से 20 जून – दशम चंद्रमा से आरंभ होगा।  समय अनुकूल रहेगा। नए व्यापारिक सौदे प्राप्त होंगे एवं जोखिम वाले निवेश से सफलता प्राप्त होगी। आस-पास के लोगों से मधुर संबंध रहेंगे। समकक्ष सहयोग प्रदान करेंगे। प्रेम में सफलता प्राप्त होगी एवं 17-18 को सतर्क रहने का समय होगा। इस समय में जोखिम लेने से बचें एवं निवेश नहीं करें।

    21 से 30 जून – शनि-केतु की युति राशि में रहेगी। आय बेहतर बनी रहेगी। केवल 25-26 को कुछ कमी रह सकती है। इस दौरान में व्यय की अधिकता रहेगी। बेकार विवाद एवं वाहनादि से समस्याएं आ सकती हैं। सूर्य एवं शुक्र की दृष्टि से नींद की कमी एवं ज्वारादि की समस्या हो सकती है। शनि की साढ़ेसाती में किसी को उधार देने से बचें।

    नौकरी – इस महीने आपको प्रमोश मिलने के योग बन रहे हैं। नौकरी में आपका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा। अधिकारियों से आपके संबंध भी मधुर रहेंगे।

    व्यापार – व्यापार में अतिरिक्त लाभ के अवसर मिलेंगे। अगर आप व्यापार विस्तार की योजना बना रहे हैं तो उस पर काम करने के लिए ये सही समय रहेगा। लाभ के मौके मिलेंगे।

    परिवार – परिवार में सब ठीक रहेगा। संतान से लाभ होगा। संतान की चिंता समाप्त होगा। किसी भी तरह से परिवार में आपको अच्छा माहौल मिलेगा।

    सेहत – सेहत के लिए समय ठीक है। छोटी-मोटी परेशानियों के अलावा कोई समस्या स्वास्थ्य को लेकर नहीं दिख रही है।

    दाम्पत्य – जीवनसाथी आपके अनुकूल रहेगा। कोई परेशानी ऐसी होगी जो आप आपसी बातचीत से सुलझा संकेंगे।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति में कोई इजाफा होने के योग नहीं बन रहे हैं। वाहन आदि खरीदने का मन हो सकता है। मशीनरी का थोड़ा नुकसान भी होता दिख रहा है। सावधानी रखें।

    उपाय 

    • जरूरतमंदों को फलों का दान करें।

    • किसी भी मंदिर में कोई उपयोगी सामग्री दान करें।

    • भिखारियों को अपने पुराने कपड़ों का दान करें।

  • मकर (Capricorn)

    1 से 10 जून – मंगल की दृष्टि राशि में है। चंद्रमा चतुर्थ होने से आंरभ में कठिनाइयां आ सकती हैं। समय बेकार नष्ट होगा एवं आय भी कम रहेगी। 4 तारीख से स्थितियां कंट्रोल में आ जाएंगी। मदद की प्राप्ति होगी एवं आय में भी सुधार होगा। विवादों में पक्ष मजबूत होगा। परिवार भी सहयोग प्रदान करेगा। प्रेम में निराशा मिल सकती है।

    11 से 20 जून  – चंद्र नवम रहेगा। साढ़ेसाती का प्रभाव होने से वाहनादि से समस्याएं एवं चोट लगने का भय रहेगा। इस काल में अत्यधिक सावधानी से रहना होगा। 13 की शाम से समय अनुकूल हो जाएगा। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा एवं विरोधी परास्त होंगे। आय अच्छी बनीं रहेंगी एवं परिवार के साथ भ्रमण पर जाने का मौाका मिलेगा।

    21 से 30 जून – शनि के वक्री रहने से आवेश में आकर नुकसान कर सकते है। चंद्र की गति अनुकूल रहेगी एवं नीच के मंगल एवं बुध की दृष्टि राशि पर पड़ेगी। पडोसियों से कहासुनी हो सकती है। आय सामान्य रहेगी। व्यापार में भी सामान्य समय रहेगा। नौकरी में लक्ष्य साधने में सफल होंगे।

    नौकरी – इस महीने आपको जॉब में किस्मत का काफी सहारा मिलेगा। कई असंभव से टास्क आप पूरा कर सकते हैं। आपकी सराहना होगी। मैनेजमेंट संतुष्ट रहेगा।

    व्यापार – व्यापार के लिए समय अच्छा रहेगा। किसी भी तरह के नुकसान की कोई आशंका नहीं है। आप पहले से बेहतर तरीके से चीजों को मैनेज कर पाएंगे।

    परिवार – परिवार के लिए समय अच्छा है। भाइयों से सहयोग मिलेगा। आपको माता-पिता से सहायता और आशीर्वाद मिल सकता है। संतान पक्ष से संतुष्ट रहेंगे।

    सेहत – सेहत के लिए समय बेहतरीन रह सकता है। आप खुद को शारीरिक और मानसिक रुप से ज्यादा स्वस्थ्य और बेहतर महसूस करेंगे। कोई बीमारी होने के संकेत नहीं हैं।

    दाम्पत्य – दाम्पत्य में आपको कुछ अच्छी सूचना मिल सकती है। अगर कोई विवाद या गलतफहमी है तो वो इस महीने सुलझ जाएगी। आपको जीवनसाथी से अच्छा सहयोग और भावनात्मक सपोर्ट मिलेगा।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति में बढ़ोत्तरी के योग हैं। वाहन या मशीनरी खरीदने पर विचार हो सकता है। कोई बड़ा सौदा आपके सामने आ सकता है। कानूनी मामलों में अड़तनें समाप्त होंगी।

    उपाय 

    • गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

    • हनुमान मंदिर में आंकड़े के पत्तों की माला अर्पित करें।

    • नदी में नारियल प्रवाहित करें।

     

  • कुंभ (Aquarius)

    1 से 10 जून – मुदित शनि की दृष्टि राशि पर है, किंतु चंद्र का गोचर सहयोग नहीं कर रहा है। सचेत रहें एवं निवेश से बचें। हरकतें बचकानी हो सकती हैं, जिससे विवाद होगा। संतान से सहयोग नहीं मिल पाएगा। परिवार के लिए चिंतित बने रहेंगे। आय 3 की शाम से बाद से अच्छी होगी। व्यापार के लिए कर्ज की मांग पूरी होगी। नौकरी में अधिक काम रहेगा।

    11 से 20 जून – चंद्र अष्टम है, किंतु 12 की शाम से नए काम की प्राप्ति होगी एवं राज पक्ष से लाभ होगा। सरकारी नौकरी चाहने वालों को सफलता मिल सकती है। संतान से सहयोग मिलेगा। शरीर में दर्द की समस्याएं हो सकती हैं। नौकरों से भी परेशानी होगी। 19-20 को पुन: परेशानियां बढ़ सकती हैं।

    21 से 30 जून – आरंभ में समस्याएं हो सकती हैं। 23-24 को समय अनुकूल रह सकता है। इच्छानुसार कार्य मिल सकते हैं। बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा एवं व्यापार भी अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाओं के साथ अच्छे परिणाम मिलेंगे। 29-30 को निवेश में सावधानी रखने का समय है। बच्चों को भी संभालें। कीमती सामान संभाल कर रखें।

    नौकरी – नौकरी के लिए ये महीना मिलाजुला रहेगा। साथियों और  सहकर्मियों से थोड़ा विवाद रह सकता है। प्रतिस्पर्धा अधिक रहेगी। कार्यालय का माहौल तनावपूर्ण रह सकता है।

    व्यवसाय – व्यापार में लाभ के आसार दिख रहे हैं। कोई पुराना सौदा पूरा हो सकता है। किसी तरह का तनाव कर्मचारियों से मिल सकता है। अपने लिए थोड़ा समय भविष्य की प्लानिंग के लिए निकालें।

    परिवार – परिवार के साथ कहीं जाना हो सकता है। मांगलिक उत्सव में शामिल होंगे। परिवार का व्यवहार सकारात्मक रहेगा। महीने के अंतिम सप्ताह में मेहमानों का आना हो सकता है।

    सेहत – सेहत के लिहाज से महीना ठीकठाक है। कोई पुराना रोग या दर्द परेशान कर सकता है। छोटी-छोटी परेशानियां बनी रहेंगी। खानपान में ध्यान देना होगा।

    दाम्पत्य – जीवनसाथी के साथ रिश्ता मधुर रहेगा। कोई उपहार भी मिल सकता है। प्रेम संबंधों के लिए भी समय ठीक है। किसी तरह का विवाद होने से पहले ही स्थिति को संभालने का प्रयास करेंगे।

    संपत्ति – इस माह सम्पत्ति से लाभ होने के योग बन रहे हैं। पुराने भूमि या जायदाद संबंधी विवाद में भी आपका पक्ष मजबूत हो सकता है। किसी भी तरह से आपको लाभ मिलने के योग बन रहे हैं।

    उपाय 

    • शनिवार को हनुमान जी के दर्शन करें।

    • हनुमान मंदिर में नारियर चढ़ाएं।

    • गरीबों को भोजन का दान करें।

  • मीन (Pieces)

    1 से 10 जून – गुरु की दृष्टि प्राप्त हो रही है। संचित धन की वृद्धि एवं स्थायी संपत्ति से लाभ के आसार हैं। विद्यार्थियों का बेहतर प्रदर्शन रहेगा। महिलाओं का स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। व्यापारियों को लाभ के आसार एवं नौकरी में सफलता प्राप्त होगी। बच्चों से मदद प्राप्त होगी। योजनाएं सफल होंगी।

    11 से 20 जून – समय सर्वथानुकूल है। प्रसन्नता बनी रहेगी। विरोधाी पस्त एवं धार्मिक कार्यक्रम या यात्रा का योग है। धन की आवक अच्छी रहेगी एवं विवादों में विजय प्राप्त होगी। परिवार सहयोग प्रदान करेगा। नौकरी में कई कार्य एक साथ करने पड़ सकते हैं। 17-18 को अनजान लोगों से विवाद हो सकता है। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

    21 से 30 जून – चंद्र की गति अनुकूल बनी हुई है। 23-24 को छोड़कर अन्य सभी दिनों में बेहतर स्थिति में रहेंगे। मित्रों से मुलाकात होगी। रोगों में लाभ होगा एवं यात्रा सुखद रहेगी। संतान से सहयोग मिलेगा एवं अटके कार्य पूरे होंगे। नौकरी में लक्ष्य की प्राप्ति होगी एवं कीमती धातु का व्यापार करने वालों को बड़ा लाभ हो सकता है। जमीन से लाभ प्राप्त होगा।

     

    नौकरी – जॉब में महिलाओं के लिए ये समय बहुत अच्छा रहेगा। तरक्की के रास्ते खुलेंगे। प्रमोशन मिल सकता है। अन्य के लिए भी समय अनुकूल रहेगा। काम समय पर होंगे। विवाद हो सकते हैं।

    व्यापार – व्यापारिक यात्राओं में लाभ प्राप्त होगा। बाजार की हलचल आपको परेशान कर सकती है लेकिन अपने अनुभव से आप परिस्थितियों को संभाल लेने में सक्षम होंगे।

    परिवार – परिवार का माहौल बहुत अच्छा रहेगा। संतान से कोई अच्छी सूचना मिल सकती है। माता-पिता का सहयोग आपको पूरी तरह मिलेगा। कोई मित्र भी आपकी सहायता के लिए आगे आएगा।

    सेहत – सेहत में आपका गुस्सा आपको नुकसान पहुंचा सकता है। कोई पुराना रोग भी उभरेगा। आप अपनी समस्याओं को महीने के अंत तक संभाल लेंगे।

    दाम्पत्य – जीवनसाथी से भरपूर प्यार और सम्मान मिलेगा। संतान की चिंता खत्म होगी। रिश्ते में आपसी समझ बढ़ेगी और प्रगाढ़ता आएगी। यात्रा के भी योग बन रहे हैं।

    सम्पत्ति – सम्पत्ति के मामलों में लाभ मिलेगा। जमीन के पुराने विवाद में आपको सफलता मिल सकती है। अपनी योजना को गुप्त रखकर काम करें।

    उपाय

    • भूमि का रोज स्पर्श करें सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले।

    • सूर्य जो जल चढ़ाएं।

    • तुलसी की सेवा करें।

Posted by: Priyamvada M

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here