Breaking News
TV News India
  • Home
  • Exclusive News
  • हरियाणा के स्कूलों में प्रेयर के बाद याददाश्त सुधारने के लिए…
Exclusive News पंजाब और हरियाणा

हरियाणा के स्कूलों में प्रेयर के बाद याददाश्त सुधारने के लिए…

 हरियाणा (टीवी न्यूज़ इंडिया)- दिमाग चुस्त और शरीर स्वस्थ रखने के लिए हरियाणा के स्कूली बच्चे कान पकड़ कर उठक-बैठक करेंगे। उठक-बैठक सजा के ताैर पर नहीं बल्कि योग के तौर पर प्रार्थना सभा के बाद कराई जाएगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि यह एक्सरसाइज सुपर ब्रेन याेग है। उन्हाेंने कहा कि योग दिवस पर योग एक्सपर्ट से गहन विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड स्थित सर्वपल्ली राधाकृष्ण लैब स्कूल में प्रयोग के तौर पर इसी शिक्षा सत्र से इसकी शुरुआत होगी। गुरुवार से शिक्षकों को ट्रेंड किया जाएगा। आठ जुलाई को स्कूल खुलने के बाद करीब 700 विद्यार्थियों को दो सेक्शन में बांटा जाएगा।

एक सेक्शन को योग कराया जाएगा। दूसरे को नहीं। दोनों ही सेक्शन के छात्रों का साल भर वैज्ञानिक तरीके से अध्ययन किया जाएगा। योग करने वाले विद्यार्थियों पर प्रयाेग सकारात्मक दिखा तो अगले सत्र से विभाग को सभी स्कूलों में यह लागू करने के लिए लिखा जाएगा। राजीव प्रसाद ने बताया, “सुपर ब्रेन योग से कान के नीचे के हिस्से के एक्युप्रेशर बिंदु सक्रिय होकर मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाने में सहायक हाेते हैं। इससे विद्यार्थियों की याददाश्त अच्छी होगी।”

****टीवी एन ब्यूरो****

 

Related posts

चीन में नए ‘टिक बोर्न वायरस’ की दस्‍तक, 7 मौतें और 60 से ज्‍यादा लोंग हो चुके हैं संक्रमित, जानिए क्‍या है ये

tvnewsadmin

लगातार हो रही चोरी की घटना का पुलिस ने किया खुलासा

tvnewsadmin

अयोध्या:मस्जिद निर्माण में मिले 5 एकड़ जमीन में कॉलेज और अस्पताल भी,गोरखपुर के अदनान फारुख शाह को ट्रस्टी व उपाध्यक्ष की मिली जिम्मेदारी।

tvnewsadmin

Leave a Comment