मोदी सरकार की नई पहल, LPG सब्सिडी की तरह अब रेलवे के यात्री खुद से छोड़ सकेंगे सब्सिडी

0
41

** रेल मंत्रलाय इस प्रस्ताव को आखिरी रूप दे रहा है. दरअसल मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का जो एजेंडा है, उसी के तहत इस योजना को लागू किया जाएगा.

बिहार(Tv News India:-)// रेलवे जल्द ही आपको टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ने के लिए कह सकता है. यात्रा के लिए टिकट बुक करते समय आपको सब्सिडी छोड़ने का विकल्प मिलेगा. हालांकि सब्सिडी छोड़ने का विकल्प आंशिक या पूरी तरह होगा. रेल मंत्रलाय इस प्रस्ताव को आखिरी रूप दे रहा है. दरअसल मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का जो एजेंडा है, उसी के तहत इस योजना को लागू किया जाएगा.

इस प्लान के तहत रेलवे यात्रियों से अपील करेगा कि बेहतर रेल सुविधाओं के लिए टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ने का विकल्प चुने. सब्सिडी छोड़ने का सीधा असर आपके किराय पर होगा. दरअसल आजकल जब आप रेलवे रिज़र्वेशन कराते हैं तो आपके टिकट पर लिखा होता है, ‘क्या आप जानते हैं कि आपके किराये का 43 फ़ीसद देश के आम नागरिक वहन करते हैं.’ यानी कि रेल मुसाफिरों के सफर पर रेलवे 43 फ़ीसदी की सब्सिडी देती है. यह सब्सिडी आम जनता के टैक्स के पैसे से दी जाती है.
यह अभियान कुछ उसी तरह का होगा जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैस सिलेंडर पर सब्सिडी छोड़ने का बयान चलाया था और जिसकी वजह से सरकार को हर साल करोड़ों रुपए की बचत हुई थी. हालांकि सरकार की ओर से कहां गया था कि गैस सिलेंडर पर सब्सिडी छोड़ने पर गांव में किसी एक परिवार को एक सिलेंडर मिलेगा. टिकट पर सब्सिडी को लेकर ऐसी कोई योजना नहीं है. यानी आप जो सब्सिडी छोड़ेंगे उस पैसे से रेलवे अपनी सुविधाओं को आपके लिए और बेहतर बनाएगा.

POSTED By:-Ashish Jha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here