मच्छर के काटने से तेज बुखार हो सकता है जिससे जान को भी खतरा हो सकता है।

0
45

Health(TV News India): मच्छरों से मलेरिया व डेंगू जैसी कई बीमारियां होती हैं, ऐसे में इनसे बचाव जरूरी है। मच्छर के काटने से तेज बुखार हो सकता है जिससे जान को भी खतरा हो सकता है। कोई भी बीमारी सबसे जल्दी बच्चों को अपने चपेट में लेती है। आजकल मौसम में बदलाव और प्रदूषण बढ़ने से मच्छरों की समस्या और बढ़ गई है। ऐसे में अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो उनका खास ख्याल रखने की जरूरत है। जानते हैं ऐसे उपाय जिनसे बच्चों को मच्छरों से बचा सकते हैं।

– आप कपूर स्टैंड में कुछ टुकड़े कपूर के डालकर इसे जला दें। इसके धुएं से मच्छर खुद-ब-खुद चले जाएंगे। ध्यान रहे कपूर को स्टैंड पर डालकर जलाएं ताकि यह लंबे समय तक जल सके।

– मच्छर हमेशा तेज गंध से दूर भागते हैं, इसके लिए आप प्याज और लहसुन को पीसकर छान लें और इसके रस को पानी में मिलाकर किसी स्प्रे वाली बोतल में भर लें और फिर पूरे घर में छिड़काव करें। कुछ ही देर में मच्छर भाग जाएंगे।

– सरसों के तेल में अजवाइन के पाउडर को डालकर जलाएं। इसके धुएं से मच्छर भाग जाते हैं। साथ ही आपके शिशु के लिए भी सुरक्षित है।

Related image
– क्रीम, रोल-ऑन स्टिक, वाइप्स, लोशन, मॉस्क्यूटो रेपेलेंट मशीन का इस्तेमाल सकते हैं। इसके कई फायदे हैं। यह घर के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर आपके बच्चों को सुरक्षित रखते हैं। इनमें से ज्यादातर को कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

– दो महीने से ज्यादा की उम्र वाले शिशुओं के लिए ऐसे निरोधकों का इस्तेमाल करें, जिनमें डीईईटी, पिकारिडिन जैसे तत्व मौजूद हों।

– बच्चों को मच्छरदानी में ही सुलाएं और घर में साफ -सफाई रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here