आईटीआई की छात्राओं ने परीक्षा पास कराने के नाम पर शारीरिक शोषण का लगाया आरोप

0
92

 

शाहजहाँपुर ( TV NEWS INDIA) : रोजा स्थित आईटीआई की छात्राओं ने संस्थान के स्टाफ पर एग्जाम में पास कराने के नाम पर शारीरिक शोषण का आरोप लगाया है। दर्जनों छात्राओं ने संस्थान के शिक्षकों के शोषण की शिकायत डीएम से की है। छात्राओं का कहना है कि जहां प्रैक्टिकल और एग्जाम कराने के लिए पैसे मांगे जाते हैं जो पैसा नहीं दे पाता है उसका शोषण भी करते हैं। फिलहाल मामले की शिकायत के बाद जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दे दिए हैं। मामला थाना रोजा के राजकीय आईटीआई में पढ़ने वाली छात्राओं का है जहां की छात्राओ ने शिक्षकों पर शोषण करने का आरोप लगाया हैं।

छात्राओं ने डीएम को दिए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि संस्थान मे ऐडमिशन के समय से ही छात्रओं के साथ शोषण का सिलसिला शुरू हो जाता है। उनका आरोप है कि छात्राओं को जाल में फंसाकर पहले पेपर और प्रैक्टिकल में पास कराने की एवज में रुपये की बात की जाती है और जो रुपए नहीं दे पाता है उन्हें शोषण के लिए मजबूर किया जाता है। यही नही शिकायत करने पर छात्राओं का भविष्य खराब कर देने की धमकी दी जाती हैं। छात्राओं ने इसकी शिकायत इससे पहले भी कई बार की लेकिन उसके बावजूद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। फिलहाल मामले की शिकायत मिलने के बाद डीएम ने जांच के आदेश दे दिये गए है। वही कालेज संस्थान के प्राचार्य भी जांच की बात कह अपना बचाव कर रहे है।

शाहजहांपुर में आईटीआई की छात्राओं का यह पहला मामला नहीं है जब इन छात्राओं ने शिक्षकों के शोषण के आरोप लगाए हैं इससे पहले भी कई बार शोषण की शिकायत करने आई छात्राओं की जांच को यूं ही दबा दिया गया था। जिसके चलते संस्थान की पोल नही खुल पाई थी। बार एक बार फिर छात्राओं ने न्याय की मांग की है।

ब्यूरो रिपोर्ट: सुनील मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here