सोनभद्र हत्याकांड में पीड़ित परिवारों के खिलाफ दर्ज केस

0
52

सोनभद्र(TV News  India): प्रियंका गांधी ने कहा, “करीब 80-90 निर्दोष लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं. महिलाओं पर भी गुंडा एक्ट लगाया गया है. सरकार अगर मामले में कोई कार्रवाई करना चाहती है तो, जिन पर फर्जी मुकदमे लगाए गए हैं, पहले उन्हें वापस लिया जाए. क्योंकि ये लोग पहले से ही प्रताड़ित हैं. इन पर अत्याचार हुआ है.
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मंगलवार को सोनभद्र के उभ्भा गांव पहुंचीं. उन्होंने नरसंहार पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की और कहा कि घटना बहुत बड़ी है, लेकिन इसके बाद भी प्रशासन द्वारा पीड़ितों को परेशान किया जा रहा है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 जुलाई को सोनभद्र हत्याकांड में मारे गए 10 गोंड आदिवासियों के परिवारों से मुलाकात की थी और समुदाय की मदद के लिए हर संभव प्रयास का वादा किया था. इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया था कि कांग्रेस के शासन के दौरान किए गए पाप ही वर्तमान स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं. योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवारों के लिए मुआवजे को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 18.5 लाख रुपये कर दिया था और झड़प में घायल हुए लोगों के लिए 50,000 रुपये से 2.5 लाख रुपये तक बढ़ा दिए थे. प्रियंका गांधी ने भी घोषणा की थी कि कांग्रेस मारे गए लोगों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये देगी.

27 जुलाई को, कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल गांव पहुंचा और पीड़ित परिवारों को 10-10 लाख रुपये का चेक प्रदान किया और गोलीबारी में घायल हुए लोगों को 1 लाख रुपये का चेक प्रदान किया. हाल ही में राज्य सरकार द्वारा वहां के जिला मजिस्ट्रेट (DM) और पुलिस अधीक्षक (SP) का भी तबादला किया गया था. साथ ही मामले में मुख्य आरोपी और ग्राम प्रधान यज्ञ दत्त सहित 30 से अधिक लोगों को पुलिस ने अब तक गिरफ्तार किया है.

POSTED by: Ashish Jha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here