पटना में अब डीजल इंजन वाले थ्री- व्हीलर को….

0
47

बिहार(TV News  India):राजधानी पटना में डीजल से चलने वाले थ्री-व्हीलरों पर रोक लगेगी। राज्य सरकार अब ऐसे वाहनों को परमिट नहीं देगी। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी। वे शनिवार को पटना महानगर भाजपा की ओर से पंचमुखी हनुमान मंदिर चौराहा, बोरिंग कैनाल रोड में आयोजित ‘संगठन पर्व, सदस्यता अभियान’ के मौके पर आयोजित सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ज्यादा धुंआ उत्सर्जित करने वाली गाड़ियों पर कार्रवाई के साथ ही अब पटना में डीजल चालित थ्री व्हीलर को नया परमिट नहीं दिया जाएगा। साथ ही डीजल से सीएनजी में थ्री व्हीलर को परिवर्तित कराने वालों को सरकार प्रोत्साहित करेगी। अगले जाड़ा में पटना की वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए इलैक्ट्रिक, बैट्री व सीएनजी चालित वाहनों को बढ़ावा देने के साथ ही ब्लिडिंग मैटेरियल को ढक कर ढोने के लिए सख्ती की जाएगी।

मोदी ने कहा कि पटना और पूरे बिहार को वायु, जल व ध्वनि प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। पहले चरण में सरकारी ड्राइवरों को ट्रेनिंग देकर हॉर्न का उपयोग कम से कम करने की हिदायत दी जाएगी। कर्कश हॉर्न के प्रयोग से बहरापन बढ़ता जा रहा है, इसलिए अनावश्यक हॉर्न बजाने व अपने वाहनों में म्युजिकल हॉर्न लगाने वालों पर कार्रवाई की जायेगी। प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुरूप 2 अक्तूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की दिश में प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग पर सख्ती बरती जाएगी तथा थर्मोकोल से बने सामानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा।

POSTED by:-Ashish Jha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here