हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है कृष्ण जन्माष्टमी

0
35

देश-विदेश (TV News India): कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) 23 और 24 अगस्त को मनाई जा रही है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने रात 12 बजे जन्म लिया था. श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के आठवें अवतार हैं. खास भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाने के लिए मंदिरों और कृष्ण भक्तों के घरों में जोरो-शोरों से तैयारियां चलती हैं.

माखन-मिश्री के भोग के साथ-साथ तमाम तरह के प्रसाद, फूल, सजावट के सामानों से बाल गोपाल सजे-धजे रहते हैं. बाज़ारों में भी तरह-तरह के कृष्ण जी कीy मूर्तियां मिलती हैं, जिन्हें उनके भक्त जन्माष्टमी (Janmashtami) के दिन घर में लाते हैं. लेकिन कई भक्त अपने लड्डू गोपाल को खुद अपने हाथों से सजाना पसंद करते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो दी गई सामग्रियों से अपने कान्हा जी को खुद से सजा सकते हैं.

हर साल भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कब मनाई जाए, व्रत कब किया जाए, इसे लेकर कुछ पंचांग में 23 अगस्त को और कुछ में 24 अगस्त को जन्माष्टमी की तिथि बताई गई है.

इंदौर के प्राचीन गोपाल मंदिर में 23 अगस्त को ही जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जाएगा. मंदिर के पुजारी का कहना है कि जन्माष्टमी को लेकर पंचांग भेद हैं, क्योंकि 23 अगस्त को उदया तिथि में रोहिणी नक्षत्र नहीं रहेगा, जबकि 24 अगस्त को अष्टमी तिथि नहीं है. श्रीकृष्ण का जन्म इन्हीं दोनों योग में हुआ था.

POSTED by:-Ashish Jha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here