Breaking News
TV News India
Exclusive News UP Special News

यूपी में महंगी हुई बिजली

यूपी(TV News India): उत्तर प्रदेश के लोगों को सरकार की ओर से जोर का झटका लगा है. योगी सरकार ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी है. उत्तर प्रदेश में घरेलू बिजली की दरों में 8 से 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. वहीं औद्योगिक इलाकों में बिजली की दरों में 5 से 10 फीसदी इजाफा किया गया है.
यूपी सरकार लंबे समय से बिजली के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पॉवर यूटिलिटी उत्तर प्रदेश पॉवर कॉपरेशन लिमिटेड(यूपीपीसीएल) ने 25 फीसदी तक दाम बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था. ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि यूपी में बिजली की दरें बढ़ सकती हैं.
राज्य विद्युत नियामक आयोग ने नई दरों पर मंथन के बाद अंतिम फैसला लिया है. बिजली के नए टैरिफ में घरेलू, ग्रामीण, व्‍यावसायिक और इंडस्ट्री सभी तरह के उपभोक्ताओं की दरों में बढ़ोतरी की गई है. नई दरों से सबसे ज्यादा प्रभावित घरेलू उपभोक्ता हो रहे हैं.  इससे पहले बिजली कंपनियों की तरफ से दिए गए प्रस्ताव में शहरी घरेलू उपभोक्ताओं की 0-150 यूनिट की स्लैब की बिजली दर 6.20 रुपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव दिया गया था.
इसके अलावा, शहरी घरेलू उपभोक्ताओं जिनकी खपत 500 यूनिट से ज्यादा है उनकी बिजली 1 रुपए प्रति यूनिट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था. फिलहाल 500 यूनिट के लिए बिजली उपभोक्ताओं को 6.50 रुपए प्रति यूनिट देना पड़ता है, अब उपभोक्ताओं को बढ़ी दरों पर भुगतान करना होगा.

POSTED by:-Ashish Jha

 

Related posts

राजस्थान संकट पर संकटमोचन बनी प्रियंका

tvnewsadmin

नए शिक्षण सत्र के लिए UP सरकार ने जारी किया निर्देश

tvnewsadmin

मण्डलायुक्त जयंत नार्लिकर, ने फुलमनहा में निर्माणाधीन पानी की टंकी का किया निरीक

tvnewsadmin

Leave a Comment