किसानों को अभी तक नहीं मिली PM KISAN योजना की दूसरीऔर तीसरी किस्त

0
43

उत्तर प्रदेश(TV  News India): उत्तर प्रदेश में किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी और तीसरी किस्त अभी तक नहीं मिली है. राज्य में किसी एक किसान को भी तीसरी किस्त नहीं मिली है तो दूसरी तरफ योजना के 30 फीसदी लाभांवितों को अभी भी दूसरी किस्त मिलने का इंतजार है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के किसानों को सालाना 6000 रुपये की रकम मिलती है. रकम 2000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसान के बैंक खाते में जाती है.
वहीं राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, “किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. किसानों से किए वादों को हम जरूर पूरा करेंगे. रकम जल्द ही किसानों को ट्रांसफर की जाएगी.” बता दें योजना की दूसरी किस्त का भुगतान अप्रैल-जुलाई में होना था. वहीं तीसरी किस्त का भुगतान अगस्त से बकाया है.
गुजरात, आंध्रा प्रदेश, तेलंगाना और अन्य कई राज्य पहले ही तीसरी किस्त का भुगतान कर चुके हैं लेकिन यूपी में किसानों को रकम नहीं मिली है. इस मुद्दे को लेकर भारतीय किसान यूनियन के हरिनाम सिंह ने कहा कि चुनाव से पहले तो बड़े-बड़े वादे किए जाते हैं लेकिन योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक से नहीं किया जाता. राज्य सरकार भुगतान करने में पहले ही काफी देर कर चुकी है.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN scheme) की घोषणा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा चुनाव से कुछ समय पहले, फरवरी महीने में की थी. स्कीम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गोरखपुर से किया गया था जहां से एक करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये की पहली किस्त ट्रांसफर की गई थी.

POSTED by:-Ashish Jha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here