नवरात्रि में पीएम मोदी पूरे नौ दिन रखते हैं उपवास

0
90

नई दिल्ली(TV  News India): शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. 29 सितंबर से शुरू हुई नवरात्रि 7 अक्टूबर को खत्म होगी. देश भर में माता के दरबार में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. इन दिनों भक्त कड़े नियमों का पालन करते हुए उपवास रखते हैं. कई लोग फलाहार उपवास रखते हैं तो कुछ निर्जला व्रत भी रखते हैं. ऐसे में हमेशा से ही लोगों में जानने की इच्छा रहती है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नवरात्रि कैसे मनाते हैं. वो किस तरह से उपवास रखते हैं.

पीएम मोदी पिछले 40 वर्षों से दोनों नवरात्रि, चैत्र और शारदीय नवरात्रि पर व्रत रखते हुए आ रहे हैं. पीएम मोदी सिर्फ प्रतिपदा और नवमी को ही उपवास नहीं रखते, बल्कि पूरे नौ दिन उपवास पर रहते हैं, और सख्ती से नियमों का पालन भी करते हैं.

उपवास के दौरान पीएम मोदी सुबह और शाम दोनों समय वे माता की पूजा अर्चना करते हैं. नवमी के साथ नौ दिन के नवरात्र खत्म होने के अगले दिन यानी दशमी तिथि को जिसे विजयादशमी भी कहा जाता है को पीएम मोदी शस्‍त्र की भी पूजा करते हैं.

मोदी कितनी सख्ती से नियम का पालन करते हैं इसका उदाहरण साल 2014 में सामने आया था तब पीएम मोदी नवरात्रि के समय यानी सितंबर में अमेरिकी दौरे पर गए थे. उस समय अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में शानदार दावत दी थी. उस समय पीएम मोदी ने ने नियमों का पालन करते हुए सिर्फ नींबू पानी ही पीया था.

POSTED by:-Ashish Jha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here