दुर्गा पूजा, दिवाली और भाई दूज समेत अक्टूबर में हैं ये व्रत

0
44

Festival in October (TV News India): अक्टूबर के महीने में हिन्दूओं के कई पर्व हैं. अक्टूबर में जहां एक तरफ दुर्गा पूजा की धूम है तो वहीं दूसरी तरफ दिवाली और करवा चौथ जैसे त्योहार भी इसी महीने है. इतना ही नहीं गोवर्धन पूजा, भाई दूज सहित खई अन्य त्योहार इसी महीने हैं. ऐसे में आइए जानते हैं हिन्दू कैलेंडर के अनुसार कौन-कौन से त्योहार इस महीने पड़ रहे हैं और उनकी तारीख क्या है.

किस तारीख को कौन सा व्रत या त्योहार

-इस महीने सबसे खास त्योहार तो दशहरा ही है. इस बार शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर से 8 अक्टूबर तक है.

-इस महीने की पहली तारीख को सिंदूर तृतीया है. सिंदूर को हिन्दू धर्म में सुहाग का प्रतीक माना जाता है. इस द‌िन माता को न‌ियम‌ित स‌िंदूर चढ़ाने से जीवन से क्लेश म‌िटता है और सुख शांत‌ि में वृद्ध‌ि होती है. देवी पर चढ़ाया गया स‌िंदूर सौभाग्य वृद्ध‌ि करने वाला होता है.

– 2 अक्तूबर को विनायक गणेश चतुर्थी है. इस दिन श्री गणेश भगवान का व्रत रखा जाता है. इस व्रत से समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.

-5 अक्टूबर का दिन मां शारदे का दिन है यानी 5 अक्तूबर को सरस्वती पूजा है. इस दिन विद्या की देवी सरस्वती की अराधना की जाती है.

-8 अक्तूबर को दुर्गा विसर्जन किया जाएगाय यानी इस दिन विजयादशमी है.

-9 अक्तूबर को पापांकुशा एकादशी व्रत है.

-इसके अलावा 17 अक्तूबर को करवा चौथ का व्रत है.करवा चौथ हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है. यह भारत के पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान का पर्व है. यह कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. यह पर्व सौभाग्यवती (सुहागिन) स्त्रियां मनाती हैं.

– 25 अक्टूबर को धनतेरस है. हिन्दू परंपरा में इस दिन का भी खास महत्व होता है. इस दिन धन की देवी लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर और यमराज का पूजन किया जाता है. अपनी आर्थिक हालत को मजबूत करने के लिए धनतेरस का दिन बहुत अहम होता है. इस दिन लोग खरीददारी भी करते हैं.

-27 अक्टूबर को एक और पावन त्योहार दीपावली है. इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है. यह दिन एक तरह से प्रकाश उत्‍सव है, जो सत्‍य की जीत व आध्‍यात्मिक अज्ञान को दूर करने का प्रतीक है. शब्‍द ‘दीपावली’ का शाब्दिक अर्थ है दीपों (मिट्टी के दीप) की पंक्तियां.

-दिपावली के अगले दिन यानी 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा है. इस दिन गाय की पूजा की जाती है.

-इसके अगले दिन एक और खास त्योहार है. यह त्योहार भाई-बहनों के लिए खास है. 29 अक्टूबर को भैया दूज है. भाई दूज का पर्व भाई-बहन के रिश्ते पर आधारित पर्व है, जिसे बड़ी श्रद्धा और परस्पर के साथ हिन्दूओं में मनाया जाता है.

-अगर आप सोच रहे हैं कि त्योहारों की सूचि खत्म हो गई तो जरा ठहरिए. अभी उत्तर भारत का सबसे बड़े त्योहार बचा है. इसी महीने 31 अक्टूबर छठ शुरू होगा. यह नहाय खाय के साथ शुरू होगा. छठ बिहार और यूपी में सबसे ज्यादा मनाए जाने वाला त्योहार है.

POSTED by:-Ashish Jha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here