महात्मा गांधी की 150वीं जयंती आज

0
34

गांधी जयंती(TV News India): महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) देशभर में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपिता की समाधि स्थल राजघाट जाने के साथ दिन की शुरुआत करेंगे. वहीं कांग्रेस नेता देशभर में ‘पदयात्रा’ निकालेंगे. पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी महात्मा गांधी की जयंती पर दिल्ली में निकाली जाने वाली एक पदयात्रा का नेतृत्व करेंगी. साथ ही पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ में, जबकि राहुल गांधी महाराष्ट्र के वर्धा में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे.

खुले में शौच से मुक्त घोषित होगा देश

तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को राष्ट्रपिता के समाधि स्थल राजघाट जाने के साथ दिन की शुरुआत करेंगे. इसके बाद वह पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजयघाट पहुंचेंगे. शास्त्री की जयंती भी गांधी के साथ दो अक्टूबर को ही मनाई जाती है.
समाधि स्थलों का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री संसद जाएंगे, जहां वह दोनों नेताओं को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद में शाम को वह अहमदाबाद के लिए उड़ान भरेंगे और साबरमती आश्रम जाएंगे. गांधी की याद में साल 2014 में ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की शुरुआत करने वाले प्रधानमंत्री मोदी वहां स्वच्छता के लिए आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस दौरान वह राष्ट्रपिता की धरती से ही प्रधानमंत्री मोदी देश को खुले में शौच मुक्त (ODF) घोषित करेंगे.
उधर, बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के शालीमार बाग में एक छोटी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह रामलीला मैदान से ‘गांधी संकल्प यात्रा’ को भी रवाना करेंगे.
इस बीच भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. दिल्ली के सभी सांसद और वरिष्ठ बीजेपी नेता 2 अक्टूबर को होने वाली इस यात्रा में राजधानी के विभिन्न स्थानों पर शामिल होंगे. 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई मोदी सरकार हर साल 2 अक्टूबर बड़े धूमधाम से मनाती है.

कांग्रेस देशभर में निकालेगी पदयात्रा

महात्मा गांधी की विरासत को लेकर बीजेपी के साथ टकराव के बीच कांग्रेस नेता बुधवार को देशभर में ‘पदयात्रा’ निकालेंगे. पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दिल्ली में निकाली जाने वाली एक पदयात्रा का नेतृत्व करेंगी. साथ ही पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ में, जबकि राहुल गांधी महाराष्ट्र के वर्धा में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे.

सोनिया गांधी दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डीपीसीसी) मुख्यालय से राजघाट तक मार्च करेंगी, जो लगभग तीन किलोमीटर का रास्ता होगा. पार्टी के एक नेता ने कहा, “पार्टी ने अपने नेताओं को कम से कम एक घंटे के लिए इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कहा है. सभी पदाधिकारी और नेता गांधीवादी विचारधारा को उजागर करने के लिए इस पदयात्रा में भाग लेंगे.” कांग्रेस ने उस समय कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है, जब मोदी सरकार महात्मा गांधी की विरासत पर दावा करने के लिए जोरदार प्रयास कर रही है.

POSTED by:-Ashish Jha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here